दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 22, 2019, 4:08 AM IST

ETV Bharat / state

नोएडा की फिजा में जहर घोलने वाले चार गिरफ्तार, सीज हुए प्लांट

नई दिल्ली/नोएडा: शहर पहले से ही प्रदूषण के भयावह चपेट में है. प्रशासन कई तरह के उपाय कर रहा है ताकि शहरवासियों को थोड़ी राहत दिलाई जा सके. लेकिन कुछ लोग हैं जो इन उपायों में पलीता लगा रहे हैं.

एनजीटी के उल्लंघन पर गिरफ्तार

एक तरफ प्रदूषण से बुरी तरह घिरेनोएडा शहर को प्रदूषण मुक्त करनेके लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं और दूसरी तरफ शहर में प्लांट लगा कर बिल्डर भारी प्रदूषण फैला रहे हैं. और एनजीटी के नियमों का धड़ल्ले सेउल्लंघन कर रहे हैं.

बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई
दोषियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

ऐसे में जिला प्रशासन ने गुरुवार को एनजीटी के नियमों का उल्लंघन करने वाले सुपरटेक बिल्डर के दो प्लांट को सीज करते हुए एक इंजीनियर समेत 4 लोगों नरेश यादव क्वालिटी इंजीनियर, सीके त्यागी प्लानिंग मैनेजर, अनिल कुमार प्रोडक्शन मैनेजर तथा राकेश पाल सिंह फायर टेक्नीशियन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

प्लांटों पर की गई बड़ी कार्रवाई
प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सुपरटेक बिल्डर के आरएमसी प्लांट को एनजीटी के नियमों का उल्लंघन करने पर सीज कर दिया गया है. इसके अलावा सुपरटेक अवैध तरीके से एक प्लांट अपनी सीमा क्षेत्र से बाहर भी चला रहा था. इन प्लांटों में एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही थी जिसके लिए इनको नोटिस भी दिया गया था.

बड़े पैमाने पर नियमों का उल्लंघन
जानकरी मिली है कि नियमों का उल्लंघन करने के कारण इन पर पाँच लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया था गया था. ये भी जानकारी मिली है कि सुपरटेक ने अपने प्रोजेक्ट में कई ठेकेदारों को इन्वॉल्व किया हुआ है जबकि सुपरटेक का अधिकृत ठेकेदार उसमें होना जरूरी है.

सुपरटेक एनओसी होना चाहिए
नियमों के मुताबिक उनके पास सुपरटेक एनओसी होना चाहिए. ये सब एक बड़े स्तर पर एनजीटी के नियमों का उल्लंघन था. प्रशासन ने इसकी समीक्षा की और जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्रवाई की गई.इस बारे में सुप्रीम कोर्ट और सीपीसीबी को भी इसकी रिपोर्ट भेजी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details