दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन में नारायण सिंह बोले- भोजपुरी को संविधान की 8वीं सूची में लाई जाए

द्वारका डिस्टिक सेक्टर 8 के दादा देव मेला ग्राउंड में 11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन का आयोजन किया गया

By

Published : Feb 24, 2019, 10:32 PM IST

11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन

नई दिल्ली: द्वारका डिस्टिक सेक्टर 8 के दादा देव मेला ग्राउंड में 11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन का आयोजन किया गया. पूर्वांचल एकता मंच ने दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण ने विश्व भोजपुरी सम्मेलन का उद्घाटन किया. विश्व भोजपुरी सम्मेलन का आगाज रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ.वहीं दूसरी तरफ सांस्कृतिक कार्यक्रम में साहित्यिक संगोष्ठी भोजपुरी कवि सम्मेलन और सांस्कृतिक संध्या की भी आयोजन किया गया. जिसमें साहित्यिक संगोष्ठी कवि सम्मेलन, गोडऊ नाच पखाउज का नाच, दौदला फगुआ जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसमें कलाकार पाखी हेगड़े, अंजना सिंह, कल्पना पटवारी ,राजू उपाध्याय, विजय भारती जैसे मशहूर कलाकारों ने शमां बांध दिया.

संस्कृति को और भी मजबूत बनाना है
इस मौके पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने पूर्वांचल एकता मंच की जमकर सराहना किया और कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से अपनी सभ्यता और संस्कृति को मजबूती मिलती है. वही पूर्वांचल एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवाजी सिंह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से देश और विदेश में रह रहे पूर्वांचलियों की संस्कृति को और भी मजबूत बनाना है.

11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन

11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन
हरिवंश नारायण सिंह ने बताया कि हमारा प्रयास है कि भोजपुरी को संविधान की आठवीं सूची में लाई जाए. इसके लिए हम और हमारा मंच हमेशा से प्रयास करता है. वहीं शिवाजी सिंह ने बताया कि पूर्वांचल यो के उत्थान के लिए यह मंच पिछले कई वर्षों से काम कर रहा है. इस संस्था के बैनर तले देश और विदेश में फैले पूर्वांचलियों के तमाम लोग जुड़े हुए हैं. हर एक वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूर्वांचल एकता मंच अपना 11वां विश्व भोजपुरी सम्मेलन मना रहा है.

कई गणमान्य हस्तियों ने की शिरकत
इस मौके पर बिहार जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, महाबल मिश्रा,श्री विरेंद्र सिंह समस्त मौजूद थे. और वही अतिथियों एवं कलाकारों का इस मंच ने स्वागत किया. वहीं इस खास मौके पर पूर्वांचल एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवाजी सिंह,संयोजक मुकेश सिंह, संरक्षक डॉ संजय सिन्हा, जयराम सिंह, एचपी सिंह ,बी एन चौधरी, उपाध्यक्ष तपन झा, आरके सरकार विपुल मिश्रा ,राकेश कुमार ,एनएन सिंह और डॉ अनिल द्वारा यह कार्यक्रम किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details