दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली चिड़ियाघर: 'कल्पना' बाघिन की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव, किडनी फेल होने से हुई मौत

दिल्ली चिड़ियाघर में 14 वर्षीय सफेद बाघिन कल्पना किडनी फेल होने की वजह से मरी थी. शुक्रवार को आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. वहीं, राहत की बात ये है कि उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

By

Published : Apr 26, 2020, 10:35 AM IST

Updated : Apr 26, 2020, 9:00 PM IST

white tigress kalpana died due to kidney failure corona report is negative in delhi zoo
कल्पना बाघिन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

नई दिल्ली:बुधवार कोदिल्ली चिड़ियाघर में 14 वर्षीय सफेद बाघिन कल्पना की मौत के बाद से हड़कंप मच गया था. वहीं एहतियात के तौर पर चिड़ियाघर प्रशासन ने पोस्टमार्टम के साथ-साथ कोरोना टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल भी भेज दिया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. वहीं, राहत की बात ये है कि उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. रिपोर्ट के मुताबिक उम्रदराज होने और किडनी फेल हो जाने के चलते वाइट टाइगर कल्पना की मौत हुई है.

कल्पना बाघिन की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर सतर्क प्रशासन

बता दें कि सेंट्रल जू अथॉरिटी के जरिये सचेत किये जाने के बाद से चिड़ियाघर प्रशासन सभी वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सचेत हो गया है. किसी भी तरह का संक्रमण वन्य जीवों को ना हो, उसको लेकर जहां सुरक्षा कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी उपकरण मुहैया कराए गए हैं. वहीं सभी वन्यजीवों के बाडों में भी सैनिटाइजेशन किया गया है.

चिड़ियाघर में बना अस्थाई स्लॉटर हाउस

इसके अलावा अस्थाई स्लॉटर हाउस बनाकर मांसाहार भी चिड़ियाघर में ही तैयार किया जा रहा है. ऐसे में तमाम एहतियात के बाद भी वाइट टाइगर कल्पना की मौत से चिड़ियाघर प्रशासन हैरानी में आ गया था और सब को यही डर सता रहा था कि कहीं उसकी मौत कोरोना संक्रमण की वजह से तो नहीं हुई. इसी के चलते पोस्टमार्टम के साथ-साथ ब्लड सैंपल भी जांच के लिए बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) को भेज दिया गया था. वहीं वाइट टाइगर कल्पना की कोरोना जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

बाघिन को बचाने के लिए की गई कोशिशें

वहीं चिड़ियाघर प्रशासन की मानें तो 2 दिन पहले ही वाइट टाइगर की तबीयत खराब हुई थी. उसके बाद चिकित्सक लगातार उसके उपचार में लगे थे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पशु विशेषज्ञों से भी कल्पना की तबीयत को लेकर सुझाव लिए गए, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वाइट टाइगर कल्पना को बचाया नहीं जा सका. वहीं राहत की बात रही कि उसकी मृत्यु कोरोना संक्रमण से नहीं हुई.






Last Updated : Apr 26, 2020, 9:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details