दिल्ली

delhi

पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलेगा दिल्ली का मौसम, हल्की बारिश की संभावना

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 22, 2023, 8:21 AM IST

Updated : Dec 22, 2023, 9:59 AM IST

Delhi Weather Today: भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है. बारिश के साथ ही दिल्ली में न्यूनतम तापमान घटकर पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं दिल्ली का AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी ठंड का कहर जारी है. सुबह के समय ITO, अक्षरधाम व अन्य क्षेत्रों में कोहरे की मोटी चादर देखने को मिली. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी कम रही. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) की मानें तो शुक्रवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. हल्की बारिश की भी संभावना है. अगर बारिश होती है तो तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली का AQI 396 की रीडिंग के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया.

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन:गुरुवार को दिल्ली में सामान्य से 2 डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. वहीं अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी से राजधानी में ठिठुरन बढ़ रही है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. 25 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री तो न्यूनतम तापमान पांच से नौ डिग्री रहने का पूर्वानुमान है.

रैन बसेरों में बढ़ी लोगों की संख्या: दिल्ली में रात के दौरान तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज की जा रही है. ठंड से बचने के लिए बेघर लोग नाइट शेल्टर में रह रहे हैं. सफदरगंज के नाइट शेल्टर सहित दिल्ली के अन्य इलाकों में स्थित नाइट शेल्टरों का भी लोग ठंड से बचने के लिए सहारा लेते देखे गए. सरकार द्वारा नाइट शेल्टरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है. कंबल, बेड, भेजन तथा शौचालय की भी सुविधा यहां उपलब्ध है.

दिल्ली का AQI: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 396 की रीडिंग के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया. दिल्ली-NCR के शहरों में भी AQI गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. एनसीआर के फरीदाबाद में AQI 272, गुरुग्राम में 282, गाजियाबाद में 375, ग्रेटर नोएडा में 378, हिसार में 214, हापुड़ में 299 दर्ज किया गया है.

केंद्रीय प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज सुबह हवा बेहद जहरीली हो गई है. दिल्ली के 19 इलाकों में AQI लेवल 400 से ऊपर और 500 से नीचे बना हुआ है.

बता दें कि, शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है

Last Updated : Dec 22, 2023, 9:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details