दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

योगमाया मंदिर में भगवान को पहनाए गए गर्म कपड़े, कड़ाके की सर्दी के बीच लोगों की आस्था

महरौली स्थित योग्यमाया मंदिर प्राचीन सिद्धपीठ मंदिर है जहां रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं. लोगों की आस्था है कि जैसे हम मनुष्य हैं और हम सभी चीजों का अनुभव करते हैं तो भगवान भी हर चीज अनुभव करते हैं, इसलिये हमारा फर्ज बनता है कि हम सभी को भी भगवान का ख्याल रखना चाहिए.

Warm clothes worn to the Lord in the Yogmaya temple due to winter session
योगमाया मंदिर मे भगवान को पहनाये गए गर्म कपड़े

By

Published : Dec 31, 2020, 8:11 AM IST

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत सहित दिल्ली मे भी कड़ाके की सर्दी पर रही है. लोग सर्दी से बचने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं. इसी कड़ी में महरौली के योगमाया मंदिर में भगवान को सर्दी से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाये गए .

योगमाया मंदिर मे भगवान को पहनाये गए गर्म कपड़े

बता दें कि जब से मंदिर बना है तब से प्रथा के रूप में भगवान को सर्दी में गर्म कपड़े और गर्मी में AC की हवा भी दी जाती हैं. मंदिर के पुजारी का कहना है कि जब भगवान हमको मौसम के अनुसार सुरक्षित रखते हैं, तो हमारा भी फर्ज है कि हम मौसम के अनुसार भगवान को सर्दी में गर्म कपड़े और गर्मी में AC की हवा दे.

श्रद्धालु करते हैं गर्म कपड़े अर्पित

सभी भगवानों कोसर्दी से बचने के लिए स्वेटर्स ऊनी कपड़े यह सब पहनाए गए हैं. वहीं लोगों का कहना है कि हम भी सालों साल से लगातार सर्दी के मौसम में इसी तरीके से देखते आ रहे हैं कि भगवान को सर्दी से बचाया जा रहा है और यह प्रथा योगमाया मंदिर में सालों से चलती आ रही है. मन्दिर मे श्रद्धालु लोग खुद से भी भगवानों के लिए गर्म कपड़े अर्पित करते हैं.

ये भी पढ़े:-राजधानी में शीत लहर का प्रकोप जारी, पांच डिग्री तक गिरा तापमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details