दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में ट्रेड फेयर घूमने के साथ तमिलनाडु पवेलियन में लीजिए चिड़ियाघर का आनंद

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे ट्रेड फेयर में घूमने आने वाले तमिलनाडु पवेलियन में चिड़ियाघर का आनंद (enjoy zoo in) भी ले सकते हैं. शनिवार से ये ट्रेड फेयर आम जनता के लिए खुलेगा. यहां देश के विभिन्न राज्यों की कला-संस्कृति, खान-पान से लेकर और भी बहुत कुछ है जिसका मजा लिया जा सकता है.

By

Published : Nov 18, 2022, 10:11 AM IST

तमिलनाडु पवेलियन में लीजिए चिड़ियाघर का आनंद
तमिलनाडु पवेलियन में लीजिए चिड़ियाघर का आनंद

नई दिल्ली :आप यदि इस वीकेंड परिवार संग राजधानी में घूमने का प्लान बना रहे हैं और परिवार में सबकी पसंद अलग-अलग जगहों पर घूमने की बन रही है तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. आपके और आपके परिवार के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहा ट्रेड फेयर घूमने (Visit trade fair) के लिए सटीक जगह साबित हो सकती है. यहां देश के विभिन्न राज्यों की कला-संस्कृति, खान-पान से लेकर अन्य बहुत कुछ आपको अपने घर की याद दिला देगा. तमिलनाडु पवेलियन में (Tamil Nadu pavilion) आप चिड़ियाघर का आनंद ले सकते हैं. यहां 14 नवंबर से 27 नवंबर तक ट्रेड फेयर का आयोजन किया गया है. इस 41वें ट्रेड फेयर की थीम वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल है. इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) के तत्वावधान में इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ें :-केजरीवाल और सिसोदिया ने स्कूलों में टैबलेट सप्लाई के लिए मांगी थी रिश्वत, पत्र के जरिए सुकेश का एक और आरोप

लोगों को लुभा रहा तमिलनाडु पवेलियन : प्रगति मैदान के हॉल नंबर 4 और 5 में देश के विभिन्न राज्यों के पवेलियन आपको अपनी और खींचने में कामयाब रहेंगे. बीते तीन दिन में यहां ऐसा ही देखने को मिला. बात तमिलनाडु पवेलियन की करें तो यहां एंट्री पर ही आपको जंगल का अनुभव के साथ वन्यजीवों की विभिन्न प्रजातियों के कट आउट देखने को मिलेंगे. साथ में झरना आपको यहां कुछ देर ठहरने पर मजबूर करेगा. यहां तमिलनाडु में जंगल और वन्यजीवों के लिए उठाए गए कदमों और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के बारे में जानकारी दी गई है. इसके अलावा इस पवेलियन में खेती के संबंध में विशेष जानकारी दी जा रही है. खास बात यह है कि जब आप यहां आते हैं तो आपके स्वागत के लिए नारियल पानी की ड्रिंक दी जा रही है. यह ड्रिंक तमिलनाडु के नारियल से तैयार किया गया है. इस ड्रिंक के पीने के फायदे गिनाए गए हैं. जैसे इसे पीने से कैंसर से बचाव, पाचन-तंत्र को मजबूत करना, ब्लड प्रेशर कम करता है. साथ ही यह स्किन प्रोब्लम, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

झरना आपको यहां कुछ देर ठहरने पर मजबूर करेगा

19 से आम जनता के लिए खुलेगा मेला : यह ट्रेड फेयर इस शनिवार से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. मेला घूमने के लिए मेट्रो स्टेशन पर टिकट की सुविधा रहेगी. प्रगति मैदान के मेट्रो स्टेशन छोड़ मेट्रो के 65 से ज्यादा स्टेशन पर टिकट खरीद सकते हैं. वयस्कों के लिए टिकट नान वीकेंड डेज में 80 रुपये व वीकेंड डेज में 150 रुपये. वीकेंड व राजपत्रित अवकाश में बच्चों की टिकट 60 रुपये व अन्य दिनों में 40 रुपये. सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों की इंट्री मुफ्त होगी.

ये भी पढ़ें :-डीडीसी के वाइस चेयरमैन जैस्मीन शाह को मिलने वाली सरकारी सेवाओं पर तत्काल प्रभाव से रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details