दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, रोजाना बढ़ रही सब्जियों की कीमत

दिल्ली में एक तरफ पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, दूसरी तरफ इससे जुड़े व्यापार भी प्रभावित हो रहे हैं. खास कर सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

By

Published : Jul 27, 2020, 10:51 PM IST

vegetables prices rising daily petrol diesel price
सब्जी कीमत

नई दिल्लीःराजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही है, जिसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल से जुड़े व्यापार पर देखने को मिल रहा है. सब्जी मंडियों में आए दिन सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं. जिससे ना केवल आम आदमी बल्कि सब्जी विक्रेता की जेब पर भी गहरा असर पड़ रहा है. लगातार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते किराए में बढ़ोतरी हो रही है और सब्जी विक्रेताओं को मिलने वाला मार्जिन भी कम हो रहा है.

रोजाना बढ़ रही सब्जियों की कीमत

82 रुपये तक पहुंचा डीजल का दाम

मौजूदा दिनों में डीजल की कीमतें 82 रुपये के करीब पहुंच गए हैं. वहीं पेट्रोल के दाम 80 रुपये को पार गया है. राजधानी में पेट्रोल 80.43 रुपये और डीजल 81.94 रुपये बिक रहा है. रोजाना सब्जियों के दाम 10 से 20 रुपये तक बढ़ रहे हैं और सब्जी विक्रेता जिस दाम पर सभी थोक मंडी से लेकर आ रहे हैं, उसी दाम पर बेचने को मजबूर हैं.

100 रुपये किलो तक बिक रही कई सब्जियां

दक्षिणी दिल्ली स्थित लाल कुआं गांव में लगने वाली स्थानीय सब्जी मंडी में कई सब्जियों के दाम 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं. टमाटर 70 से 80 किलो तक मिल रहा है. वहीं बैंगन, तुरई, खीरा, भिंडी इसके दाम भी 40 से 50 रुपये किलो तक हो गए हैं. ऐसे में लोग बहुत कम हैं, जो सब्जियां खरीद रहे हैं और जो लोग खरीद रहे हैं, वह बहुत कम मात्रा में लेकर जा रहे हैं.

सब्जियों को लाने के लिए किराया भी हुआ महंगा

सब्जी विक्रेता निर्मला ने बताया कि वो 25 रुपये किलो तक अलग-अलग सब्जियां सब्जी मंडी से लेकर आ रही हैं. लेकिन दाम इतने ज्यादा है कि लोग 20 रुपये से ज्यादा नहीं दे रहे. इसीलिए 5 के घाटे के साथ वह 20 रुपये किलो पर सब्जी बेच रही हैं. फिर भी बहुत कम लोग हैं, जो सब्जियां खरीद रहे हैं. इसके साथ ही पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद उन्हें सब्जियों को लाने के लिए किराया भी ज्यादा देना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details