दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 18, 2021, 2:45 PM IST

ETV Bharat / state

ड्राप बॉक्स से उड़ा लेते थे बैंक खातों के चेक, पकड़े गए दो जालसाज

बैंक में जाकर अगर आप अपना चेक ड्राप बॉक्स में गिरा देते हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. करोल बाग पुलिस ने दो ऐसे जालसाजों को गिरफ्तार किया है, जो ड्राप बॉक्स से चेक चोरी करते थे. इस पर लिखे गए नाम को हटाकर वह अपना नाम डालकर इसे बैंक खाते में जमा करवा देते थे. पकड़े गए दोनों आरोपी अमरोहा के रहने वाले हैं.

Used to steal the check from the drop box,  two fraudsters caught in Delhi
चेक चोरी करने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

नई दिल्ली:डीसीपी जसमीत सिंह के अनुसार बीते 16 जनवरी को करोल बाग स्थित बैंक की तरफ से पुलिस को शिकायत मिली. उन्होंने बताया कि बैंक में अनुराग नामक शख्स ने तीन अलग-अलग चेक जमा कराए हैं. उसके बैंक ऑफ मुरादाबाद के खाते में यह रकम भी चली गई है.

चेक चोरी करने वाले दो जालसाज गिरफ्तार

चोरी और फर्जीवाड़े का मामला दर्ज

रकम कटने के बाद उनके एक ग्राहक ने बताया कि उसका चेक चोरी हुआ है और इससे रुपए निकाले गए हैं. जांच में उन्होंने पाया कि अलग-अलग नाम के लोगों को यह चेक जारी किए गए थे और आरोपी ने उस पर नाम बदलकर यह रकम अपने बैंक खाते में डाली है. इस शिकायत पर चोरी और फर्जीवाड़े का मामला दर्ज कर करोल बाग थाना पुलिस ने जांच शुरू की.


दोनों आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार


करोल बाग एसएचओ मनिंदर सिंह की देखरेख में सब इंस्पेक्टर मोहित ने बैंक से आरोपी का एड्रेस लिया और अनुराग के मुरादाबाद के काशीराम कॉलोनी स्थित घर पर छापा मारा. वहां से पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. उसने पुलिस को बताया कि रणहौला में रहने वाले अनिल कुमार के साथ मिलकर वह पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम देता था. उसकी निशानदेही पर रणहौला निवासी अनिल कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार किया.



ये भी पढ़ें:-बीमा के नाम पर करोड़ों की ठगी, कंपनी मालिक गिरफ्तार


पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि विभिन्न बैंक के ड्राप बॉक्स से वह चेक चोरी करते थे. उस पर लिखे हुए नाम को बदलकर वह उस पर अपना नाम लिख देते थे. इस तरह से वह राशि उनके बैंक खाते में आ जाती थी. जांच में पता चला कि दोनों आरोपी मुरादाबाद के अमरोहा निवासी हैं. दोनों आपस में एक दूसरे को बीते 10 महीने से जानते हैं. जल्दी रुपए कमाने के लिए ड्रॉप बॉक्स से चेक चोरी कर वह रकम अपने खाते में ट्रांसफर करवा लेते थे. इसके बाद वह इस रकम को एटीएम से निकालकर आपस में बांट लेते थे.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details