दिल्ली

delhi

Noida Police: ग्रेटर नोएडा से चीनी नागरिक गिरफ्तार, नेपाल के रास्ते पहुंचा था भारत

By

Published : Jul 6, 2023, 8:07 PM IST

नोएडा पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस ने शहर में अवैध तरीके से रह रहे चीनी नागरिक को पकड़ा है. गिरफ्तार आरोपी आदि शर्मा के नाम से फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाकर नेपाल के रास्ते भारत पहुंचा था.

ग्रेटर नोएडा से चीनी नागरिक गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा से चीनी नागरिक गिरफ्तार

नई दिल्ली/नोएडा: उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने गुरुवार को एक चीनी नागरिक को अवैध रूप से भारत में रहने के आरोप में गिरफ्तार किया है. इसके पास से फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि बरामद हुआ है. एसटीएफ और पुलिस तथा गुप्तचर एजेंसियां उससे गहनता से पूछताछ कर रही है. पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि कहीं वह जासूसी करने की नियत से भारत में तो नहीं घुसा था.

यूपी एसटीएफ नोएडा यूनिट के एसएसपी कुलदीप नारायण ने बताया कि निरीक्षक सचिन कुमार ने एक सूचना के आधार पर आज चीन के रहने वाले नागरिक बैग हाउजे को गिरफ्तार किया है. इसके पास से भारतीय नागरिक आदि शर्मा के नाम से बनाए गए फर्जी पैन कार्ड और आधार कार्ड बरामद हुआ है.

इस रास्ते से होकर पहुंचा भारत: आरोपी ग्रेटर नोएडा में रहता था तथा मोबाइल फोन बनाने वाली चीनी कंपनी ओप्पो में काम करता था. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि 2022 के अक्टूबर में इसे भारत में अवैध रूप से रहते हुए पाया गया था, तथा इसे चाइना के लिए पोर्ट किया गया था. उसके बाद आरोपी चाइना से नेपाल का टूरिस्ट वीजा लेकर नेपाल पहुंचा. नेपाल से बस द्वारा गोरखपुर बॉर्डर होते हुए भारत में आ गया, तब से यहां अवैध रूप से रह रहा था.

ये भी पढ़ें:भारत सरकार ने 24 घंटे में गुजराती कपल को अपहरणकर्ताओं से कराया मुक्त, युवक गांधीनगर अस्पताल में भर्ती

गहनता से पूछताछ जारी: एसएसपी ने बताया कि 23 जून को यूपी एसटीएफ ने एक ऐसे गैंग का खुलासा किया था जो फर्जी पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि बनाता है. उन्होंने पूछताछ में पुलिस को बताया था कि उन्होंने कई चीनी और नाइजीरियन नागरिकों के फर्जी पासपोर्ट तैयार किया है. तभी जांच के दौरान एक चीनी नागरिक का आदि शर्मा के नाम से फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाए जाने का पता चला. उनकी इस सूचना पर जांच की गई और आज चीनी नागरिक बैग हाउजे को गिरफ्तार कर लिया गया. उससे गहनता से पूछताछ की जा रही है. अन्य पहलुओं को भी ध्यान मे रखा गया है.

ये भी पढ़ें:चीनी घुसपैठियों के ठिकाने पर पुलिस की रेड, कई बड़े खुलासे

ABOUT THE AUTHOR

...view details