दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अब छात्रों को हर महीने मिलेगी फैलोशिप और स्कॉलरशिप, UGC ने जारी किया नोटिफिकेशन

कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को आ रही आर्थिक परेशानियों को देखते हुए यूजीसी ने एक बड़ा फैसला लिया है. छात्रों को अब हर महीने फैलोशिप दी जाएगी.

By

Published : Dec 6, 2020, 6:06 PM IST

ugc notification regarding fellowship
UGC ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्लीः यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की तरफ से फैसला लिया गया है कि अब छात्रों को हर महीने फैलोशिप दी जाएगी. कोरोना महामारी के दौरान छात्रों को आ रही आर्थिक परेशानियों को देखते हुए यूजीसी की तरफ से यह फैसला लिया गया है. जो छात्रवृत्ति और फेलोशिप छात्रों को तीन-तीन महीने के बाद दी जाती थी, वह अब हर महीने उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी.

UGC ने जारी किया नोटिफिकेशन

अक्टूबर की फैलोशिप की जा चुकी है ट्रांसफर

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन की तरफ से एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जिसमें जानकारी दी गई है कि पहले छात्रों को 3 महीने के अंतराल में फेलोशिप दी जाती थी. लेकिन अब हर महीने छात्रों के अकाउंट में यह राशि भेजी जाएगी. इसी के अंतर्गत अक्टूबर महीने तक की छात्रवृत्ति और फेलोशिप छात्रों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है और अब नवंबर महीने की राशि भेजी जाएगी.

यूजीसी फैलोशिप नोटिफिकेशन

फैलोशिप में देरी के बाद की गई थी शिकायत

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय द्वारा विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की गई थी. जिसमें केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने यूजीसी को निर्देश दिया था कि सभी छात्रों की छात्रवृत्ति सुनिश्चित की जाए. समय पर उनके खातों में पहुंचाई जाए. इससे पहले कई बार कोरोना काल में छात्रों की तरफ से ही शिकायत सामने आ रही थी. बता दें कि कोविड-19 महामारी में छात्रवृत्ति में हो रही देरी के चलते कई आर्थिक परेशानियां छात्रों को आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details