दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ये ट्रांसजेंडर ग्रुप जूस बेचकर अपनी आजीविका कमाता है, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

केरल का एक ट्रांसजेंडर ग्रुप ऐसा भी है जो विशेष प्रकार का जूस बनाकर अपनी आजीविका कमा रहा है. इस ग्रुप का फेमस जूस राजधानी दिल्ली में भी काफी पसंद किया जा रहा है.

By

Published : Oct 21, 2019, 2:12 PM IST

सरस आजीविका etv bharat

नई दिल्ली: समाज में थर्ड जेंडर के लोगों को हमेशा नाच गाकर या सड़कों पर पैसे मांग कर ही अपनी आजीविका कमाते हुए देखा जाता रहा है. लेकिन केरल का एक ट्रांसजेंडर ग्रुप ऐसा भी है जो विशेष प्रकार का जूस बनाकर अपनी आजीविका कमाता है. जिसके बाद अब इस ग्रुप का फेमस जूस राजधानी दिल्ली में भी काफी पसंद किया जा रहा है. इसी कड़ी में इस ग्रुप को पहली बार सरस आजीविका मेले में अपना हुनर दिखाने का भी मौका मिला.

सरस आजीविका मेले से रिपोर्ट

केरल की फेमस शरबत
इस ग्रुप का नाम है 'ना नारी' स्पेशल शरबत जो केरल का फेमस शरबत है. इसे एक खास तौर की पेड़ की लकड़ी से तैयार किया जाता है जो काफी फायदेमंद होता है. इस जूस को दिल्ली में पहली बार लाया गया, जिसे लोग बेहद पसंद कर रहे हैं.

उबालकर बनाया जाता है जूस
इस ग्रुप के सदस्य अमृता ने हमें बताया कि केरल का एक आयुर्वेदिक पेड़ है. जिसकी लकड़ी को काफी देर तक पानी में उबाला जाता है. फिर उस पानी को ठंडा कर उसमें दूध चीनी आदि मिलाकर-उस शरबत को तैयार किया जाता है जो बेहद ही स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details