दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग सेंटर में शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग : सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद,(एससीईआरटी) की ओर से बनवाए गए ट्रेनिंग ब्लॉक का उद्घाटन किया. इस ट्रेनिंग ब्लॉक का निर्माण विश्वस्तरीय ट्रेनिंग सुविधाओं (World Class Training Center) को ध्यान में रखते हुए किया गया है. इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार की ओर से किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया.

By

Published : Oct 21, 2022, 5:38 PM IST

दिल्ली में वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग सेंटर में शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग
दिल्ली में वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग सेंटर में शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

नई दिल्ली : दिल्ली में शिक्षक प्रशिक्षण को और मजबूती देने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद,(एससीईआरटी) ने ट्रेनिंग ब्लॉक का निर्माण करवाया है. शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने इसका उद्घाटन किया. विश्वस्तरीय ट्रेनिंग सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया यह ट्रेनिंग ब्लॉक शिक्षक प्रशिक्षण की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें 5 बड़े ट्रेनिंग हॉल, ऑडिटोरियम, कांफ्रेंस रूम, फैकल्टी ऑफिस, इनसेट रूम व कैफेटेरिया शामिल है.

ये भी पढ़ें :-सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा को लेकर जारी किया नोटिफिकेशन, ऐसे करें आवेदन

मिलेगी शिक्षक प्रशिक्षण को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद : इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एससीईआरटी के इस नए ट्रेनिंग ब्लॉक से दिल्ली में शिक्षक प्रशिक्षण को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. यहां हमारे शिक्षकों को अच्छे वातावरण में अच्छी सुविधाओं के साथ ट्रेनिंग दी जा सकेगी. साथ ही यह नया ब्लॉक दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में रिसर्च व इनोवेशन के सेंटर के रूप में भी कार्य करेगा. उन्होंने कहा कि सरकार के रूप में हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने संस्थानों को सभी सुविधाएं व अवसर मुहैया करवाए . पिछले 7 सालों से दिल्ली में प्रतिबद्धता के साथ ये सुनिश्चित करने का काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने इस ट्रेनिंग ब्लॉक के लिए सुविधाएं मुहैया करवाने का काम किया है लेकिन इससे आगे का काम एससीईआरटी का है कि कैसे शिक्षकों को यहां शानदार ट्रेनिंग देते हुए स्कूली शिक्षा को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जाए ताकि देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी क्वालिटी टीचर ट्रेनिंग की बात की जाए तो लोग दिल्ली के एससीईआरटी का नाम लें.


82 हजार शिक्षकों को मिली ट्रेनिंग :अकादमिक सत्र 2021-22 में एससीईआरटी ने मिशन बुनियाद के लिए 82 हजार से ज्यादा शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का काम किया और इस सत्र में हमारे तीनों माइंडसेट करिकुलम के अंतर्गत अबतक 39,405 शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का काम किया गया है. इस सत्र में एससीईआरटी ने अपने विभिन्न ट्रेनिंग कार्यक्रमों के तहत दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों व स्कूल प्रमुखों को एक्सपोज़र देने के लिए नेशनल व इंटरनेशनल विजिट के तौर पर क्रमशः आईआईएम और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में ट्रेनिंग के लिए भेजती रही है. दिल्ली सरकार के स्कूलों के 400 स्कूल प्रमुखों व शिक्षकों को आईआईएम सहित अन्य विभिन्न स्थानों पर ट्रेनिंग व एक्सपोज़र के लिए भेजा गया व 600 प्री-सर्विस टीचर ट्रेनीज को एक्सपोज़र विजिट के तहत आईआईटी मुम्बई, आईआईटी गांधी नगर व टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज रिसर्च मुंबई भेजा गया. साथ ही एससीईआरटी की ओर से इस साल अब तक 2 बैचों में 60 स्कूल प्रमुखों को लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए कैंब्रिज भेजा गया है.


हो रहा सभी DIET को मॉडर्न बनाने का काम : उपमुख्यमंत्री ने साझा किया कि एससीईआरटी की ओर से विकसित किया जा रहा टीचर-ट्रेनिंग मैनेजमेंट सिस्टम भविष्य में टीचर-ट्रेनिंग व शिक्षकों के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए बहुत मददगार साबित होगा. जिसमें 62 हज़ार शिक्षकों के प्रोफाइल, प्रशिक्षण कार्य, ग्रोथ और प्रशिक्षण संसाधनों का डेटाबेस शामिल होगा. एससीईआरटी के नए ट्रेनिंग ब्लॉक के उद्घाटन के दौरान निदेशक एससीईआरटी रजनीश कुमार ने कहा कि संस्थान प्री-सर्विस ट्रेनिंग प्रोग्राम को बेहतर बनाने की दिशा में भी तेजी से काम कर रही है. इसके अंतर्गत एससीईआरटी अपने सभी (District Institute of Education and Training) DIET को मॉडर्न बनाने का काम कर रही है. जिसके तहत लाइब्रेरीज़ को डिजिटलाइज्ड करने, विभिन्न लैब स्थापित करने, इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने और ट्रेनिंग फैसिलिटीज को आधुनिक बनाने का काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें :-Explainer: टीचरों की ट्रेनिंग से लेकर स्मार्ट क्लास तक का इंतजाम, जानें क्या है दिल्ली का शिक्षा मॉडल

ABOUT THE AUTHOR

...view details