दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'सीवर में सफाई कर्मचारी की मौत से होता है दुख, हम करेंगे सुरक्षा के इंतजाम'

दिल्ली जल बोर्ड द्वारा "सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला" का तालकटोरा स्टेडियम में आयोजन. सैकड़ों सरकारी और प्राइवेट कंपनियों के सीवर कर्मचारियों को सीवर साफ करने के सुरक्षा उपकरणों को उपयोग करने का दिया गया प्रशिक्षण.

By

Published : Jul 15, 2019, 8:38 PM IST

सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल etv bharat

नई दिल्ली: दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दिल्ली जल बोर्ड द्वारा 'सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला' का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों सरकारी और प्राइवेट कंपनियों के सीवर कर्मचारियों को सीवर साफ करने के सुरक्षा उपकरणों को उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया गया.

सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल


कार्यशाला के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल, उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया, दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव, जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल कुमार समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

सीवर सफाई कर्मचारियों को शपथ
इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सफाई कर्मचारियों को एक शपथ भी दिलवाई. सभी सीवर सफाई कर्मचारियों ने शपथ ली कि कोई भी सफाई कर्मचारी बिना पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के सीवर में नहीं उतरेगा.

'कर्मचारी की सीवर में न हो मौत'
सीवर सफाई कर्मचारियों को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब सीवर में किसी व्यक्ति की मौत होती है तब सभी को बहुत दुख होता है. दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड की कोशिश है कि आप सबकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं.

सीवर सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल


इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का मकसद यही है कि किसी भी कर्मचारी की सीवर में मौत ना हो. कर्मचारी चाहे दिल्ली जल बोर्ड या प्राइवेट ठेकेदार का हो, जब भी वो सीवर में सफाई करने उतरे तो उसके पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए.

'सुरक्षा आपकी भी जिम्मेदारी'
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये केवल सरकार ही नहीं बल्कि आप सब की भी जिम्मेदारी है कि पूरी सुरक्षा के साथ सीवर में सफाई करने उतरें. कई बार देखा जाता है कि केवल दो मिनट का काम समझ कर कर्मचारी बिना सुरक्षा इंतजाम के सीवर में उतरते हैं.

कार्यशाला में दिखाई गयी शॉर्ट फिल्म
कार्यशाला के दौरान दिल्ली जल बोर्ड ने सीवर सफाई कर्मचारियों को शॉर्ट फिल्म के माध्यम से सुरक्षा उपकरणों की महत्वता के बारे में बताया. उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया ने ईटीवी भारत को बताया कि सीवर सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए जा रहे हैं, साथ ही इनका उपयोग करना सिखाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details