दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नीदरलैंड और जापान से मंगवाए गए 70 किस्म के खूबसूरत फूल

मुगल गार्डन में इन दिनों पर्यटकों की खूब भीड़ उमड़ रही है. नीदरलैंड और जापान से मंगवाए गए 70 किस्म के फूलों मुख्य आकर्षण का केंद्र बना रहे हैं. दिव्यांग पर्यटकों के लिए व्हीलचेयर भी उपलब्ध करवाई गई हैं.

By

Published : Feb 28, 2019, 2:11 PM IST

नीदरलैंड और जापान से मंगवाए गए 70 किस्म के खूबसूरत फूल

नई दिल्ली: जैसे-जैसे मुगल गार्डन के बंद होने का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे मुगल गार्डन में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है. बताया जा रहा है कि इस बार मुगल गार्डन सबसे लंबे समय के लिए खोला गया है.

बता दें कि इस साल मुगल गार्डन 6 फरवरी से 10 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला है. इस बार का मुख्य आकर्षण नीदरलैंड और जापान से मंगवाए गए 70 किस्म के खूबसूरत फूल हैं. मुगल गार्डन में रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है. शनिवार और रविवार को यह संख्या कई हजारों में पहुंच जाती है.

दिव्यांग पर्यटकों के व्हीलचेयर
इस साल मुगल गार्डन घूमने आने वाले दिव्यांग पर्यटकों की सुविधा के लिए व्हील चेयर भी उपलब्ध करवाई गई हैं. बताया जा रहा है कि इस साल मुगल गार्डन में सफेद, पीले , लाल और नारंगी रंग के फूलों की थीम के साथ 10 हजार टयूलिप के पौधे भी नीदरलैंड से लाए गए हैं.

ऑनलाइन भी बुक हो रहे हैं टिकट
लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए इस साल ऑनलाइन टिकट भी बुक किए जा रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले rashtrapatisachivalaya.gov.in पर जा कर क्लिक करना होता है. उसके बाद आप अपनी सुविधा अनुसार दिन का चयन कर सकते हैं. टिकट बुक हो जाने के बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आता है, जिसे राष्ट्रपति भवन के प्रवेश द्वार पर दिखाने के बाद पर्यटक को एंट्री मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details