दिल्ली

delhi

दिल्ली: 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Jan 4, 2021, 9:02 AM IST

देश की राजधानी दिल्ली में अब तक क्या रही सुर्खियां, किसान आंदोलन का 40वां दिन और आज केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच होगी बैठक, आज कहां रहेंगे पीएम मोदी. कहां लॉकडाउन के बीच जारी है अपराध और किन मुद्दों पर जारी है सियासत. जानिए एक नजर में...

top 10 news till 9 am
सुबह 9 बजे तक की बड़ी खबरें

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 40वां दिन है. इन सबके बीच सरकार और प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के बीच सातवें दौर की अहम वार्ता आज होने वाली है. उससे एक दिन पहले रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की और इस वर्तमान संकट के यथाशीघ्र समाधान के लिए सरकार की रणनीति पर चर्चा की.

गाजियाबाद के मुरादनगर में श्मशान घाट हादसे में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. पुलिस ने इस मामले में ईओ निहारिका, जेई और सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि मुख्य आरोपी ठेकेदार अभी फरार बताया जा रहा है.

गाजियाबाद के मुरादनगर थाना क्षेत्र में बंबा रोड पर श्मशान घाट परिसर में गैलरी की छत गिर गई. जिसमें अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. इसकी पुष्टी एसपी सिटी अभिषेक वर्मा ने की है. वहीं हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रूपये देने का ऐलान किया है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर घटकर 0.62 फीसदी हो गई है, वहीं सक्रिय कोरोना मरीजों की दर लगातार छठे दिन एक फीसदी से नीचे है. जबकि रिकवरी दर पहली बार 97.5 फीसदी है.

भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर मांग की है कि चांदनी चौक में सौंदर्यीकरण के नाम पर तोड़े गए प्राचीन हनुमान मंदिर को दिल्ली सरकार के द्वारा मोती बाजार के सामने सेंट्रल वर्ज या घंटाघर चौक पर पुनर्निर्माण करवाया जाए.

राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई होने के बाद अब बसपा से कांग्रेस में विलय करने वाले 6 विधायकों के खिलाफ बसपा पार्टी ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया है. सभी 6 विधायकों के खिलाफ बसपा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई तय कर रखी है.

जेएनयू के छात्रों ने दिल्ली के कनॉट प्लेस में सावित्रीबाई फुले की 190वी जयंती के मौके पर र उत्तर प्रदेश में लागू किए गए लव जिहाद के कानून के खिलाफ आवाज बुलंद की. छात्रों का कहना है कि लव जिहाद का कानून युवा मुस्लिम पुरुषों और समाज की सभी महिलाओं के अधिकारों का हनन है.

भारत के ड्रग कंट्रोल जनरल द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद दिल्ली सरकार भी वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुट गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि पहले फेज में 9 लाख लोगों को वैक्सीन दी जानी है.

डीयू में ईसी और एसी के चुनाव 12 फरवरी को होंगे. इसको लेकर घोषणा कर दी गई है. वहीं, पहली बार आम आदमी पार्टी का शिक्षक संगठन डीटीए भी चुनाव लड़ रहा है.

रोहिणी में अवैध रूप से चल रहे दो हुक्का बार में छापेमारी कर तीन नाबालिग समेत 65 लोगों को पकड़ा गया है.फिलहाल पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details