दिल्ली

delhi

दिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए सड़क पर उतरे उपराज्यपाल, अफसरों को दिए कई दिशा निर्देश

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 17, 2023, 4:21 PM IST

जी 20 के दौरान सजी दिल्ली की सजावट को अन्य इलाकों तक पहुंचाने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना सड़कों पर उतर गए. इस दौरान उन्होंने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में द्वारका उप-नगर की गलियों और सड़कों का निरीक्षण किया और साथ चल रहे अधिकारियों और एजेंसियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :जी-20 समिट के दौरान सजी दिल्ली को और भी खूबसूरत बनाने के लिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कमर कस लिया है. उपराज्यपाल का मुख्य लक्ष्य उन इलाकों को सुंदर बनाना है, जो जी 20 के दौरान नहीं संवर पाएं. इसके मद्देनजर उन्होंने दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में द्वारका उप-नगर की गलियों और सड़कों का निरीक्षण किया. गर्मी, बारिश और उमस के बीच उपराज्यपाल ने पालम फ्लाईओवर के पास अंडरपास से द्वारका तक के विभिन्न सेक्टरों का पैदल और गाड़ी से दौरा किया. इस दौरान उन्होंने सभी संबंधित एजेंसियों के अधिकारियों को क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त बनाने और फुटपाथों को पैदल चलने वालों के अनुकूल बनाने का निर्देश दिया, जिससे पैदल राहगीरों को परेशानी न हो.

निरीक्षण के दौरान हुई भारी बारिश से उपराज्यपाल और उनके साथ आए अधिकारियों को क्षेत्र में जल-जमाव के महत्वपूर्ण बिंदुओं का वास्तविक तरीके से पता चला. उपराज्यपाल ने नालियों पर जालियां लगाने, जहां कहीं भी रुकावटें हैं, उन्हें दूर करने के निर्देश दिए. वहीं, फुटपाथों का निरीक्षण कर उनकी मरम्मत कराने को भी कहा. उपराज्यपाल ने द्वारका की ओर जाने वाले अंडरपास से अपनी पैदल यात्रा शुरू की और अधिकारियों को अंडरपास की दीवारों को टाइलों से सजाकर सुंदर रूप देने को कहा. वहीं फुटपाथ पर गमले लगाने के भी निर्देश दिए.

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ऊंचे पेड़ों की छंटाई करने और दीवारों और रास्तों में उगे जंगली पौधों को हटाने को कहा. साथ ही उन्होंने जगह-जगह पड़े मलबे को हटाने और बिना समय गंवाए सुंदरीकरण का काम करने के निर्देश दिए. उन्होंने उपयुक्त स्थान पर मूर्तियां कलाकृतियां और फव्वारे स्थापित करने को कहा. इसके साथ ही सड़कों के किनारे ग्रीन बेल्ट को हरा भरा करने का भी निर्देश दिया. उपराज्यपाल ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें की नाली खुली ना रहे और बिजली के लटकते तार और अनावश्यक साइन बोर्ड न दिखाई दें. निरीक्षण के दौरान उपराज्यपाल के साथ मुख्य सचिव, डीडीए के उपाध्यक्ष, प्रमुख सचिव (पीडब्ल्यूडी), एमसीडी आयुक्त व अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :Delhi Pollution: बारिश के कारण प्रदूषण के स्तर में सुधार, जानें कैसा रहने वाला है मौसम

ये भी पढ़ें :MCD का पायलट प्रोजेक्ट खत्म करेगा पूरी दिल्ली का सीएनडी वेस्ट, तेजी से होगी कचरे का निपटारा !

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details