दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दुर्गा मां की ये प्रतिमा है एक दम प्राकृतिक, विसर्जन के लिए भी बनाये गए हैं कृत्रिम तालाब

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस पंडाल की मूर्ति समेत सब कुछ इको फ्रेंडली चीज़ों से बनाया गया है. मां की प्रतिमा को पारंपरिक तरीके से सजाया गया है.

By

Published : Oct 7, 2019, 5:34 PM IST

दुर्गा मां की इको फ्रेंडली मूर्ति

नई दिल्ली: मिनी बंगाल कहे जाने वाले चितरंजन पार्क (सीआर पार्क) में इन दिनों दुर्गा पूजा की रौनक देखते ही बन रही है. नवरात्रि के मौके पर जगह-जगह मां दुर्गा के पंडाल बनाए गए हैं. वहीं बी ब्लॉक दुर्गा पूजा समिति ने मां की पारंपरिक प्रतिमा व्हाइट फाइबर से बनाई है. जो इसे सबसे अलग बनाती है.

इस पंडाल में है मां की इको फ्रेंडली मूर्ति, बनाया गया है कृत्रिम तालाब भी

बता दें कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस पंडाल की मूर्ति समेत सब कुछ इको फ्रेंडली चीज़ों से बनाया गया है. वहीं बी ब्लॉक दुर्गा पूजा समिति के महासचिव सुप्रकाश मजूमदार ने बताया कि यहां पर आयोजित दुर्गा पूजा में वातावरण संरक्षण का खासा ध्यान रखा गया है. यही कारण है कि पंडाल में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा को जहां गंगा मिट्टी, घास से बनाया गया है. वहीं इसकी सजावट व्हाइट फाइबर से की गई है. उन्होंने बताया कि मां की प्रतिमा को पारंपरिक तरीके से बनाया गया है.

सीआर पार्क में इस पंडाल की हो रही खूब चर्चा

वहीं उन्होंने बताया कि पंडाल में दर्शन करने के लिए आने वाले बुजुर्ग श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए उनके बैठने और खाने पीने की विशेष इंतजाम किया गया है. साथ ही कई वॉलिंटियर्स भी तैनात किए गए हैं जो बुजुर्गों को दर्शन करवाने और उन तक प्रसाद पहुंचाने का काम करेंगे. इसके अलावा व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है जिससे जरूरतमंद दर्शनार्थियों को सुलभता से दर्शन हो सके. वहीं महासचिव ने कहा कि लोग इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं साथ ही समिति की इन व्यवस्थाओं की सराहना भी कर रहे हैं.

पिछले 8 साल से इस पंडाल में कृत्रिम तालाब बनाकर मां की मूर्ति का विसर्जन होता आ रहा हैं जिससे नदियां दूषित ना हों. वहीं इस बार भी मंगलवार शाम 7 बजे इसी पंडाल के कृत्रिम तालाब में मां का विसर्जन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details