दिल्ली

delhi

ट्रैक्टर रैली हिंसा: दिल्ली पुलिस की FIR में इन बातों का उल्लेख

By

Published : Jan 27, 2021, 5:03 PM IST

दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई किसान ट्रक्टर रैली के जरिए हिंसा के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है. दिल्ली पुलिस की ओर से कुछ किसान नेताओं पर भी एफआईआर की गई हैं. इस खबर में जानिए अभी तक पुलिस ने क्या-क्या एक्शन लिए.

these incidents highlighted in delhi police FIR
दिल्ली पुलिस की FIR में इन बातों का उल्लेख

नई दिल्ली:गणतंत्र दिवस के दिन निकले ट्रैक्टर मार्च में हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस का एक्शन जारी है. बुधवार दोपहर तक करीब 200 से अधिक उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है, जबकि दो दर्जन से अधिक FIR दर्ज की गई हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से आईटीओ में हुई हिंसा को लेकर पुलिस ने घटना के बारे में एफआईआर में बात की है.

FIR में इस बातों का जिक्र

  • एफआईआर में उल्लेख किया गया है कि किसान सेंट्रल दिल्ली की ओर आने लगे और कानून और व्यवस्था बढ़ाने के निरंतर अनुरोध किए गए. इसमें उस घटना का भी उल्लेख है जहां एक किसान की ट्रैक्टर पलटने से मौत हो गई थी.
  • इसी के साथ एफआईआर में कहा गया है कि पुलिस और अन्य लोगों ने उन्हें छुड़ाना शुरू कर दिया, लेकिन प्रदर्शनकारी किसान ट्रैक्टरों के साथ वहां आए और पुलिस अधिकारियों को मारने का प्रयास किया गया. पुलिस के पास दाढ़ी थी और मौके से चली गई, बाद में उन्हें पता चला कि किसान ने दम तोड़ दिया.

दिल्ली में 26 जनवरी को हुई हिंसा के दौरान, कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली पुलिस के वाहन पर अपने ट्रैक्टर से बार-बार हमला किया और उसे पलट दिया.

प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के दौरान 26 जनवरी को दिल्ली पुलिस के एक वाहन को लाठी से पीट-पीटकर क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की FIR में राकेश टिकैत का नाम भी है, टिकैत पर पुलिस की NOC तोड़ने का इल्जाम है. अब तक योगेंद्र यादव, दर्शनपाल सहित कई किसान नेताओं पर केस दर्ज किया गया. NOC पर साइन करने वाले सभी किसान नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने गृह मंत्री अमित शाह को रिपोर्ट सौंप दी है.

1). राकेश टिकैत
2). डॉ. दर्शनपाल
3). राजिंदर सिंह
4). बलबीर सिंह राजेवाल
5). बुट्टा सिंह बुर्जगिल
6). जोगिंदर सिंह उग्राहा
7). गुरनाम चढ़ूनी
8). योगेंद्र यादव

दिल्ली पुलिस लाल किले पर हुई हिंसा की जांच में IB और केंद्रीय एजेंसियों की मदद ले रही है. अब देखना ये होगा कि आगे जांच के बाद क्या बातें सामने आती हैं. फिलहाल किसानों का कहना है कि वे आंदोलन जारी रखेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details