दिल्ली

delhi

बारहवीं फिजिक्स के पेपर की तिथि में हो सकता है बदलाव, जानिए सीबीएसई ने क्या कहा

By

Published : Feb 11, 2023, 1:01 PM IST

दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 6 मार्च को होने वाली फिजिक्स की परीक्षा को लेकर मामला थोड़ा अटक गया है, क्योंकि उसी दिन होलिका दहन भी है. बहुत सारे लोगों ने मेल कर के इस दिन परीक्षा न होने देने की बात कही है. इस पर सीबीएसई ने क्या कहा, पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: इस साल 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है. छात्र अपने बोर्ड परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी में लगे हुए हैं. इस बार 6 मार्च को आयोजित होने वाले फिजिक्स के पेपर की तिथि में बदलाव किया जा सकता है. दरअसल, हिन्दू पंचांग के अनुसार, 6 मार्च को होलिका दहन है. ऐसे में माना जा रहा है कि सीबीएसई फिजिक्स के पेपर में बदलाव कर सकती है. जानकारी के मुताबिक फिजिक्स पेपर में बदलाव को लेकर सीबीएसई के समक्ष कई लोगों के द्वारा मेल कर अनुरोध किया गया है. इस पर सीबीएसई की पीआरओ रमा शर्मा से जानकारी मांगी गई तो, उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ इस तरह का अनुरोध आया है, जिसमें कहा गया है कि होलिका दहन के दिन परीक्षा आयोजित न की जाए.

रमा ने बताया कि अगर परीक्षा की तिथि में बदलाव किया जाएगा, तो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेटेड डेट शीट जारी की जाएगी. हालांकि, अभी छात्रों को अपनी परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. जानकारी के अनुसार इससे पहले भी सीबीएसई बारहवीं के एक पेपर में तिथि बदल चुकी है.

27 मार्च को होगी 4 अप्रैल की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में डेट शीट गत माह जारी कर दी है. हालांकि, इसके कुछ दिन बाद ही सीबीएसई ने बारहवीं के एक पेपर में बदलाव किया है. सीबीएसई ने बारहवीं की नई डेट शीट जारी की है, जिसमें बारहवीं का पेपर उर्दू इलेक्टिव, संस्कृत की परीक्षा जो पहले 4 अप्रैल को होनी थी. वह अब 27 मार्च को आयोजित की जाएगी.

छात्र डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि जो छात्र 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे हैं, वह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि वह छात्रों को एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी मुहैया कराएं.

यह भी पढ़ें:CBSE बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से

ABOUT THE AUTHOR

...view details