दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi Food Festival: दिल्ली में चखिए शाही और नवाबी लखनवी जायके का स्वाद...

लखनवी व्यंजन अपने शाही अंदाज के लिये जाना जाता है. इसकी ग्रेवी काफी अलग होती है, जिसे खास तरीके से बनाया जाता है. इसमें काफी मात्रा में सूखे मेवे, खोवा और क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. लखनऊ के प्रसिद्ध व्यंजन इन दिनों दिल्ली के फूड फेस्टिवल (Delhi Food Festival) में धूम मचा रहे हैं.

By

Published : Sep 30, 2021, 11:04 PM IST

taste-the-royal-food-of-lucknow-at-delhi-food-festival
नवाबी लखनवी जायके का स्वाद

नई दिल्ली :दिल्ली के ओखला स्थित क्राउन प्लाजा होटल (Delhi Food Festival) में चल रहे फूड फेस्टिवल में रोजाना अलग-अलग तरह के भोजन देखने को मिल रहे हैं. इसी कड़ी में आज का दिन रहा लखनवी जायके के नाम. लखनवी व्यंजन नवाबी शौक का प्रतीक हैं. यहां हर व्यंजन खास तरीके बनाया जाता है, जो इसे बेहद खास बनाता है. इन व्यंजनों की सुगंध आपको अपनी ओर खींच लेती है और इसका स्वाद आपको दीवाना बना देगा.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ का नवाबी जायका इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली में धूम मचा रहा है. ओखला स्थित क्राउन प्लाजा होटल में चल रहे फूड फेस्टिवल में लखनऊ की अलग-अलग वेजीटेरियन डिशेज से लेकर बेहद ही फेमस और लजीज नॉन वेज डिशेज भी परोसी जा रही हैं, जिसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.

दिल्ली फूड फेस्टिवल में लखनवी व्यंजनों की धूम

चखिए पंजाबी स्टाइल छोले कुलचे का स्वाद, फूड फेस्टिवल में पहुंचा ईटीवी भारत

इन बेहद खास व्यंजनों को फूड एंड बेवरेज के डायरेक्टर प्रदीप सिन्हा की देखरेख में सजाया गया है. उन्होंने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुये बताया कि लखनऊ के व्यंजन अपने शाही अंदाज और ग्रेवी के लिए जाने जाते हैं. ग्रेवी इतनी खास इसलिये हैं क्योंकि इसमें ड्राई फ्रूट, क्रीम, दही से लेकर कई अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल होता है, ग्रेवी मसालों को पीसकर और फिर छानकर बनाई जाती है. जिससे इसका स्वाद और भी लजीज हो जाता है और लोग एक बार खाने के बाद इसका गुण गाते रहते हैं. अवधी व्यंजन कम आंच में पकाये जाते हैं और हर चीज का फ्लेवर आये इसका बहुत ध्यान रखा जाता है.

वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर फूड फेस्टिवल का आयोजन

हैदराबादी बिरयानी अपने आप में खास होती है लेकिन लखनऊ की बिरयानी भी बेहद प्रसिद्ध है. इन दोनों में अंतर ये है कि हैदराबाद की बिरयानी काफी स्पाइसी होती है जबकि लखनऊ की कम स्पाइसी होती है और ड्रायफ्रूट का प्रयोग बहुत होता है. इसके साथ ही फ्लेवर हैदराबादी बिरयानी से ज्यादा होता है और चावल खिला हुआ होता है. वहीं माही कोरमा यानी मछली की सब्जी में बटर और क्रीम का इस्तेमाल होता है.

Chandni Chowk: किनारी बाजार का पद्म चाट कॉर्नर, 50 साल से है लोगों की पसंद

अचारी आलू जिसमें छोटी वाली आलू को काटकर फिर मसालों में मिलाया जाता है, दही भिंडी में कलर में रिचनेस होती है और इसमें भी क्रीम, काजू और दूसरे ड्रायफ्रूड मिलाये जाते हैं. वहीं पनीर पसंदा उत्तर भारत में काफी पसंद की जाती है. इसमें खोआ और ड्रायफ्रूट की स्टफिंग की जाती है. इसके बाद इसकी ग्रेवी छानकर बनाई जाती है और फिर ड्रायफ्रूट और क्रीम डालकर इसे लजीज बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: अंग्रेजों के जमाने से वही जायका, मलाई व जलेबी के साथ लीजिये दूध का स्वाद

तो इस तरह फूड फेस्टिवल में वेजीटेरियन डिशेज में दाल सुल्तानी, दाल अवधि, लखनवी बिरयानी, पनीर पसंदा, नवरतन कोरमा, दही भिंडी, अचारी आलू, और नॉन वेज डिशेज में मुर्ग बिरियानी, माही कोरमा, मुर्ग बेगम बहार, नल्ली निहारी दिस इज बनाई गई है, जो काफी फेमस डिशेज हैं. इन सभी व्यंजनों में काफी रिचनेस लाने के लिए ड्राई फ्रूट और क्रीम आदि का इस्तेमाल किया जाता है. वेजीटेरियन डिश में नवरतन कोरमा और नॉन वेजिटेरियन डिश इसमें नल्ली निहारी लोगों की पसंदीदा डिश है.

ये भी पढ़ें: फतेहचंद की कचौड़ियों ने लोगों को बनाया दीवाना, हर रोज हज़ारों लोग चखते हैं स्वाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details