दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

प्याज के आंसू: जमाखोरों पर होगी कार्रवाई, दिल्ली सरकार के मंत्री ने दिलाया भरोसा

बढ़ती प्याज की कीमतों को लेकर जनता काफी परेशान है. लोगों की रसोई का बजट ही बिगड़ गया है. इसे लेकर ईटीवी भारत ने खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन से बातचीत की.

By

Published : Sep 24, 2019, 5:07 PM IST

मंत्री इमरान हुसैन से खास बातचीत

नई दिल्ली: प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर ईटीवी भारत ने दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन से बातचीत की. इमरान हुसैन ने कहा कि प्याज की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजह पूरे भारत में बारिश के चलते हुआ नुकसान है.

मंत्री इमरान हुसैन से खास बातचीत

जिसकी वजह से आवक कम हो गई है. इसके अलावा अगर जमाखोरी की वजह से अचानक दाम में बढ़ोतरी हुई है तो सरकार ने मार्केट इंटेलिजेंस सेल को सक्रिय होकर रिपोर्ट देने को कहा है.

जमाखोरों पर होगी कार्रवाई

इमरान हुसैन ने कहा कि प्याज की जमाखोरी करने वालों को लेकर अगर मार्केट इंटेलिजेंस सेल सही रिपोर्ट देगी तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सेल के सदस्यों को सक्रिय कर प्याज की जमाखोरी पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं.

इसके अलावा सरकार दिल्ली में सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराने की भी कोशिश में लगी हुई है. दिल्ली में 24 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज दिल्ली में मिलने लगेगी. सस्ती दरों पर प्याज की बिक्री के लिए कई जगहों पर बिक्री केंद्र बनाए जाएंगे. तब लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी.

केंद्र सरकार नेफेड के जरिए प्रत्येक राज्यों को प्याज की आपूर्ति कर रही है. दिल्ली सरकार भी जितनी जरूरत है उतनी प्याज लेने की प्रक्रिया में है. अच्छी गुणवत्ता की प्याज दिल्ली वालों को मिल सके सरकार पूरी कोशिश कर रही है.

बीजेपी के आरोपों को बताया निराधार
इमरान हुसैन ने बीजेपी नेताओं के सभी आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि कौन सी राजनीतिक पार्टी और नेता क्या कहते हैं, इस पर ध्यान देने की जगह सरकार अभी कोशिश कर रही है कि सस्ते दरों पर अच्छी प्याज लोगों को मिले और उनकी परेशानी दूर हो.

बता दें कि पिछले 10 दिनों में प्याज की कीमत में दो से तीन गुनी बढ़ोतरी हुई है.10-15 दिन पहले 20 से 25 रुपये किलो मिलने वाला प्याज अभी 70 रुपये किलो मिल रही है. दिल्ली में मदर डेयरी के आउटलेट पर कुछ जगहों पर सस्ती दरों पर तो प्याज मिल रही है लेकिन उसकी गुणवत्ता इतनी खराब है कि ग्राहक ऐसा प्याज लेने से कतरा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details