दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 12, 2021, 7:01 AM IST

Updated : Aug 12, 2021, 10:36 AM IST

ETV Bharat / state

DU: एडमिशन के लिए छात्रों को मिल सकता है कम समय, कट ऑफ पर दिखेगा रिजल्ट का असर

अगर आप दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं तो 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि दिल्ली विश्वविद्यालय में एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है जो 31 अगस्त तक चलेगी. आवेदन और दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन है.

admission in Delhi University
कट ऑफ पर दिखेगा रिजल्ट का असर

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में शैक्षणिक सत्र (Academic Session) 2021-22 में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक छात्र 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन है.

वहीं ईटीवी भारत (ETV BHARAT) ने दाखिले की प्रक्रिया को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध रामानुजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस पी अग्रवाल से बात की तो उन्होंने बताया कि इस साल दाखिले के लिए आवेदन के दिन में कटौती की जा सकती है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि बोर्ड के रिजल्ट का असर कटऑफ में भी देखने को मिलेगा.

एडमिशन के लिए छात्रों को मिल सकता है कम समय

ये भी पढ़ें: दिल्ली के स्कूलों के छात्रों को मिलेगी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध रामानुजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस पी अग्रवाल ने बताया कि इस बार दाखिले की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन को दाखिले को लेकर कई सुझाव दिए गए हैं, जिसमें एडमिशन कैंसिल करने पर छात्रों को जल्दी उन्हें उसका रिफंड उन्हें दिया जाए. इसके अलावा उन्होंने कहा कि संभवत: विश्वविद्यालय प्रशासन इस बार दाखिले के लिए छात्रों को 2 दिन का समय दे सकता है और पूरी प्रक्रिया 4 दिन के अंदर पूरी की जाएगी. इस तरीके से कॉलेजों में होने वाले ओवर एडमिशन पर लगाम लगाई जा सकती है.

उनका कहना है कि ओवर एडमिशन पर लगाम लगाने के लिए इस साल हाई कटऑफ से दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. उन्होंने कहा कि केवल CBSE बोर्ड की बात करें तो यहां पर 70 हजार से अधिक छात्रों के 95 फीसदी से अधिक अंक आए हैं, जबकि अन्य बोर्ड की स्थिति भी कुछ इसी तरह की है.

ये भी पढ़ें: 2-जी स्पेक्ट्रम घोटाला: सीबीआई और ईडी की अपील पर सुनवाई आज

रामानुजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस पी अग्रवाल ने बताया कि एडमिशन के लिए पोर्टल 24 घंटे खुले रहेंगे जिससे कि अगर दिन में कटौती भी किए जाते हैं तो छात्रों को इससे कोई परेशानी नहीं आएगी. बता दें कि फिलहाल छात्रों को एडमिशन के लिए 3 दिन का समय दिया जाता है. वहीं एडमिशन की पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कॉलेज के पास 2 दिन का समय होता है. यानी कुल मिलाकर एक कटऑफ के अंदर 5 दिन का समय रहता है.

Last Updated : Aug 12, 2021, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details