दिल्ली

delhi

DUSU Election 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र अपना हक मांगने के लिए 13 सितंबर को करेंगे 'साड्डा हक' रैली

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 8, 2023, 2:11 PM IST

22 सितंबर को होने वाले छात्र संघ चुनाव में छात्रों के हित में क्या क्या होना चाहिए. इसे लेकर एसएफआई 13 सितंबर को रैली करेगी

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: फिल्म 'रॉकस्टार' में अभिनेता रणबीर कपूर पर फिल्माया गीत साड्डा हक तो सुना ही होगा. कुछ इसी अंदाज में दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी छात्र अपना हक मांगने के लिए रैली करने वाले हैं. इस रैली का नाम दिया गया है साड्डा हक रैली. इस रैली का आयोजन 13 सितंबर को दोपहर 12 बजे नॉर्थ कैंपस आर्ट्स फैकल्टी पर किया जाएगा. इस रैली का आयोजन स्टूडेंट्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसएफआई) दिल्ली की अगुवाई में किया जा रहा है. इस रैली में यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों से अपील की जा रही है कि वह इस रैली में हिस्सा लें.

दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव को लेकर माहौल गर्म है. 22 सितंबर को होने वाले छात्र संघ चुनाव में छात्रों की बात और उनके हित में क्या-क्या होना चाहिए? इसे लेकर एसएफआई रैली करेगी. वहीं, दूसरी तरफ बीते दिनों पहले एबीवीपी ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी कि वह भी 13 सितंबर को अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेंगे. कई बार देखा जाता है कि चुनाव के बीच में प्रचार-प्रसार के दौरान छात्र संगठन आपस में भिड़ जाते हैं. अब देखने वाली बात होगी कि 13 सितंबर को क्या होता है.

क्या कहते हैं एसएफआई दिल्ली सचिव
दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र और सचिव एसएफआई दिल्ली मयंक आजाद ने वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि हम लड़ेंगे क्योंकि बिना लड़े कुछ नहीं मिलता है. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों का दाखिला इस साल डीयू में हुआ है, उन्हें तीन साल की स्नातक डिग्री 4 साल में दी गई है. जिन छात्रों का डीयू में दाखिला हुआ है, उनमें सिर्फ एक फीसदी छात्रों को हॉस्टल दिया गया है. छात्र जब घर से बाहर निकलकर यूनिवर्सिटी पढ़ने के लिए आते हैं तो 100 रूपए से लेकर 150 रूपए तक उनका खर्च होता है. जो छात्र बस से सफर तय करते हैं उन्हें घंटों तक बस नहीं मिलती है और जब मिलती है तो घंटों जाम में समय बर्बाद करना पड़ता है. डीयू से संबद्ध कॉलेज में लगातार फीस की वृद्धि हुई है. कैंटीन के खानों के दामों में वृद्धि हुई है.

13 सितंबर को एबीवीपी जारी करेगी उम्मीदवारों की सूची!
एबीवीपी 13 सितंबर को उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. हालांकि, चुनाव तारीख में आए बदलाव के बीच माना जा रहा है कि एबीवीपी एक-दो दिन और ले सकती है. क्योंकि अब चुनाव में समय कम रह गया है. एबीवीपी उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद मैनिफेस्टो भी रिलीज करेगा.

साड्डा हक रैली की मुख्य मांगेः13 सितंबर नॉर्थ कैंपस आर्ट्स फैकल्टी में दोपहर 12 बजे. साड्डा हक रैली होगी. इस रैली में कुछ मांगे इस प्रकार होंगी.

  • सभी कॉलेज में हॉस्टल की सुविधा.
  • सभी छात्रों को दिल्ली मेट्रो में पास.
  • चार साल स्नातक पाठ्यक्रम वापिस लिया जाए.
  • एंट्री गुंडागर्दी स्क्वाड सभी कॉलेज में बनाए जाए.
  • मेंटल हेल्थ क्लिनिक सभी कॉलेज में बनाए जाए.

मुख्य चुनाव अधिकारी का निर्देश

  1. डूसू चुनाव-2023 के लिए प्रचार करने की इजाजत दे कॉलेज
  2. प्रचार के लिए प्रत्येक उम्मीदवार चार समर्थकों के साथ कॉलेज जाए
  3. चार से ज्यादा समर्थकों के साथ कॉलेज में प्रवेश की अनुमति नहीं
  4. इस दौरान कॉलेज चेक करें कि वैध डीयू-आईडी कार्ड होना चाहिए
  5. प्रचार के दौरान कॉलेज की संपत्ति को कोई नुकसान न हो
  6. कॉलेज को एक चुनाव समिति गठित करने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें-DUSU Election: डीयू छात्र संघ चुनाव के शेड्यूल में हुआ बदलाव, जानिए कब होगी वोटिंग

यह भी पढ़ें-World Physical Therapy Day: कई शारीरिक समस्याओं के लिए फिजियोथेरेपी है फायदेमंद, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

ABOUT THE AUTHOR

...view details