दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सूर्यग्रहण: मौसम ने मजा किया किरकिरा, छात्र बोले- अब भी इंतजार

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण देखने के लिए दिल्ली में कई लोग नेहरू तारामंडल में पहुंचे. लेकिन कोहरे और प्रदूषण के कारण कुछ लोगों ने बताया कि उन्होंने बस एक झलक देखी है. एक शार्प इमेज थी, लेकिन कुछ सेकंड बाद ही वो आंखों से ओझल हो गई.

By

Published : Dec 26, 2019, 1:09 PM IST

solar eclipse 2019
सूर्यग्रहण देखने नेहरू तारामंडल में पहुंचे छात्र

नई दिल्ली: नेहरू तारामंडल में सूर्यग्रहण देखने का उत्साह लेकर आए छात्रों का मजा मौसम ने किरकिरा कर दिया. सुबह 8 बजे से ही यहां आए लोगों में सूरज को देखने के लिए जबरदस्त उत्साह था. हालांकि प्रदूषण और कोहरे की चादर के चलते कुछ भी देखना मुमकिन ना हो सका. कुछ लोग इसमें सफल भी हुए लेकिन झलक दिख जाने से वो संतुष्ट नहीं हुए.

सूर्यग्रहण देखने नेहरू तारामंडल में पहुंचे छात्र

'सुबह 8 बजे नेहरू तारामंडल पहुंच गए थे'
सूर्यग्रहण देखने आई हर्षिता कहती है कि वो सुबह 8:00 बजे से नेहरू तारामंडल में सूर्यग्रहण देखने आई हुई हैं. वो कहती है कि सूर्यग्रहण की उन्होंने बस एक झलक देखी है. एक शार्प इमेज थी, लेकिन कुछ सेकंड बाद ही वो आंखों से ओझल हो गई. उनका कहना है कि वो खुद को खुशनसीब समझ रही है कि एक पल के लिए उस तस्वीर को अपनी आंखों से देख पाईं.

अब भी है ग्रहण देखने का इंतजार
हर्षिता की तरह ही उनके साथ आए हुए उनके दोस्तों का कहना है कि वो थोड़ी देर के लिए सूर्य ग्रहण जरूर देख पाए, लेकिन अभी के समय में मौसम की वजह से ये मुमकिन नहीं हो पा रहा. लोग कहते हैं कि उन्हें अभी इंतजार है कि मौसम साफ होगा और एक बार फिर वो सूर्य ग्रहण देख पाएंगे.

साल का आखिरी सूर्यग्रहण
बताते चलें कि आज का सूर्य ग्रहण 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण है. जानकार बताते हैं कि आज के सूर्य ग्रहण में जैसी स्थितियां बन रही है. वैसी दशकों में एक बार बनती है. साउथ इंडिया में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है. जबकि दिल्ली में भी लोग इसे देख पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details