दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

हज यात्रा 2019: शुरू हुआ सफर, हज कमेटी ने किए विशेष इंतजाम

लाखों मुसलमान दुनिया के अलग-अलग देशों से सऊदी अरब पहुंच रहे हैं. ऐसे में हिन्दुस्तानी मुसलमान भी हज के लिए जा रहे हैं. इस बार हज पर करीब 25 हजार हाजी दिल्ली से हज के लिए प्रस्थान करेंगे.

By

Published : Jul 4, 2019, 2:44 AM IST

Updated : Jul 4, 2019, 9:12 AM IST

हज यात्रा की हुई शुरूआत

नई दिल्ली: हज का महीना शुरू हो चुका है और इस्लाम में हज यात्रा का बहुत महत्व है. हर साल दुनिया भर से लाखों मुस्लिम हज यात्रा के लिए मक्का पहुंचते हैं. ऐसे में हिन्दुस्तानी मुसलमान भी हज के लिए जा रहे हैं. इस बार दिल्ली से लगभग 25 हजार हाजी यात्रा के लिए रवाना होंगे.

हज यात्रा की हुई शुरूआत

जिनकी देखरेख की जिम्मेदारी दिल्ली राज्य हज कमेटी की है. जिसमें लगभग ढाई हजार लोग दिल्ली के हैं जबकि बाकी हज यात्री अन्य 6 प्रदेशों के हैं.

हज कमेटी ने किया ठहरने का इंतजाम
हज जाने वाले यात्री दिल्ली आना शुरू हो गए हैं जो हज मंजिल से अपना वीजा और पासपोर्ट लेंगे, क्योंकि 6 प्रदेशों के लोग हज के लिए दिल्ली से प्रस्थान करते हैं. इसलिए दिल्ली राज्य हज कमिटी ने यात्रियों की सुविधा के लिए रुकने और नमाज पढ़ने का इंतजाम किया है.

हाजियों के लिए खासा इंतजाम
दिल्ली राज्य हज कमेटी के दफ्तर हज मंजिल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के साथ सिविल डिफेंस और भारत स्काउट गाइड मौजूद है. रामलीला मैदान और मस्जिद फ़ैज़ इलाही में हाजियों के रुकने के लिए कैंप लगाए गए हैं. कैंप में दिल्ली राज्य हज कमेटी के वॉलिंटियर्स हाजियों की खिदमत करने के लिए मौजूद है.

साथ ही महिलाओं के लिए कैंप में नमाज पढ़ने का इंतजाम दिल्ली राज्य हज कमेटी ने किया है. कैम्प से एयरपोर्ट तक हाजियों को पहुंचाने के लिए दिल्ली राज्य हज कमेटी ने बसों का भी इंतजाम किया है. दिल्ली एयरपोर्ट पर भी दिल्ली राज्य हज कमेटी के वॉलिंटियर्स हाजियों की सेवा करने के लिए मौजूद हैं.

Last Updated : Jul 4, 2019, 9:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details