दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग के लोगों को स्मृति ईरानी ने वर्चुअल रैली कर किया संबोधित

बुधवार को पहली बार उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग में वर्चुअल रैली आयोजित कर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर उपलब्धियों का जिक्र किया. इस दौरान हजारों लोगों को संबोधित करते हुए स्मृति ने कहा कि बीजेपी सरकार ने उत्तराखंड में विकास कार्यों को साकार किया है.

By

Published : Jun 10, 2020, 6:40 PM IST

smriti irani represented people of kumaun sabhang through virtual rally
स्मृति ईरानी ने किया वर्चुअल रैली से उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग को संबोधित

नई दिल्ली:केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरे होने पर देशभर में बीजेपी वर्चुअल रैली के जरिए सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रही है. इसी कड़ी में बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली से उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग में वर्चुअल रैली को संबोधित किया.

स्मृति ईरानी ने किया वर्चुअल रैली से उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग को संबोधित
उत्तराखंड में विकास कार्यों का जिक्र

दिल्ली स्थित प्रदेश बीजेपी कार्यालय से उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग में विशाल वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने वहां की विकास योजनाओं को बयां किया. साथ ही वर्ष 2014 से देश की सत्ता में आने के बाद बीजेपी सरकार ने किस तरह पूरे देश की मान प्रतिष्ठा को बढ़ाया इसे भी बयां किया. उत्तराखंड जिसे देवभूमि कहा जाता है यहां के चार धाम यात्रा को सुगम करने, रेल मार्ग से अधिकांश जगहों को जोड़ने की योजना, बद्रीनाथ, केदारनाथ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने क्या काम किए. इसे बताते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि पहले की सरकारों ने इन सब विकास कार्यों को सोचा तक नहीं था. उसे बीजेपी की सरकार ने साकार कर दिखाया.



केंद्र की योजनाओं का जिक्र

केंद्र की आयुष्मान भारत योजना हो या फिर जन-धन योजना इससे किस तरह इस कोरोना काल में लोगों को फायदा मिला, रैली में इसका भी जिक्र स्मृति ईरानी ने किया. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से 10 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये का इलाज अगर किसी ने इस व्यवस्था को कर दिखाया तो उनका नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है.



उत्तराखंड है वीरभूमि

स्मृति ईरानी ने उत्तराखंड की सरकार और उत्तराखंड के संगठन को हार्दिक बधाइयां देने के साथ-साथ कहा कि उत्तराखंड वीरभूमि के नाम से भी जाना जाता है. यह सुखद है कि देश के रक्षा प्रमुख बिपिन रावत और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दोनों ही इस देवभूमि पर जन्मे हैं. उन्होंने अपने राष्ट्र को सुशोभित किया. रक्षा प्रमुख पद हमारे देश के आजादी के बाद पहली बार देने के लिए नरेंद्र मोदी की सरकार ने निर्णय लिया. नरेंद्र मोदी की सरकार में राज्य सरकार के मंत्री होने के नाते इस बात का गर्व कर सकती हूं.


स्मृति ईरानी ने केंद्र सरकार के एक साल की उपलब्धि में कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक को खत्म करने का तो जिक्र किया. साथ ही उज्ज्वला योजना से जिस तरह पहाड़ में रहने वाली महिलाओं को राहत मिली इसे भी बताया. डिजिटल इंडिया पर केंद्र सरकार का शुरू से फोकस था और आज उसी डिजिटल इंडिया के बदौलत ही लॉकडाउन में घर से लोग काम कर रहे हैं और यहां तक कि वर्चुअल रैली भी की जा रही है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने वर्चुअल रैली की शुरुआत ही वैश्विक महामारी कोरोना से जो देश में जानमाल का नुकसान पहुंचा है उसका जिक्र किया और कोरोना से मृत लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details