दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 22, 2023, 2:15 PM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली में जल्द लागू होगा "सिंगल-जर्नी टिकट सिस्टम", दिल्ली के परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली में जल्द सिंगल-जर्नी टिकट सिस्टम लागू होने जा रहा है. इसके तहत यूजर्स ऑटो, मेट्रो टिकट और बस टिकट बुक कर सकेंगे. परिवहन मंत्री ने कही ये बड़ी बात.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः दिल्ली में यात्रा के सभी साधनों के लिए सिंगल टिकट व्यवस्था को लागू करने की तैयारी है. जिसके तहत लोग आने वाले दिनों में एक ही टिकट से बस, मेट्रो, आटो-रिक्शा, कैब आदि में सफर कर सकेंगे. बार-बार टिकट बुक करने से छुटकारा मिल जाएगा. इससे लोगों का समय भी बचेगा. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक दिल्ली सरकार की ओर से जल्द ही ऐसी व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की जा रही है, जिसके तहत लोग एक ही टिकट से कई यात्रा कर सकेंगे.

कैलाश गहलोत ने कहा कि, "यात्री एक ही टिकट के उपयोग से ऑटोरिक्शा, बस, कैब और मेट्रो में चढ़ सकेंगे. यह टिकट ऑनलाइन उपलब्ध होगा. परिवहन विभाग यात्रियों को ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) से ये टिकट खरीदने और एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म से विभिन्न आवागमन विकल्पों का लाभ उठाने की अनुमति प्रदान करेगा. अभी लोग घर से निकलकर ऑटोरिक्शा में चढ़ते हैं.

फिर मेट्रो या बस में सफर कर गंतव्य तक जाते हैं. अलग-अलग किराया देना होता है. आने वाले समय से सब कुछ एक टिकट से कर सकेंगे." मंत्री ने ये भी कहा कि, "विभाग अभी टिकट की दर निर्धारित करने का काम कर रहा है. अंतिम रूप देने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है."

परिवहन मंत्री कैलास गहलोत का कहना है कि विभाग शहर में सार्वजनिक बसों के लिए पेपर टिकट से डिजिटल टिकटिंग की ओर बढ़ने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. यात्री अब कंडक्टरों से मोलभाव करने के बजाय व्हाट्सएप पर दिल्ली में बसों की टिकट ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि डिजिटल टिकटिंग से परिवहन विभाग को यातायात के प्रवाह का पता लगाने में आसानी होगी. जिस रूट पर ज्यादा टिकट बुक होंगी उनकी पहचान कर और भी ट्रेनें चलाने में आसानी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details