दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

श्री नरसिंह हनुमान मंदिर: सवा मन चांदी से बनी हनुमान जी की प्रतिमा रही आकषर्ण का केंद्र

दिल्ली के चांदनी चौक स्थित मशहूर और प्राचीन श्री नरसिंह हनुमान मंदिर और इसकी शोभायात्रा बेहद भव्य रही. मंदिर प्रांगण में सुबह से ही पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी. खास बात है कि इस दौरान भक्तों को हनुमान जी की सवा मन चांदी की उस प्राचीन मूर्ति का दर्शन पाने का मौका मिलता है, जिन्हें श्रद्धालुओं के सामने साल में दो बार- एक हनुमान जयंती और दूसरी जन्माष्टमी के मौके पर लाया जाता है. चार किलोमीटर की यात्रा पूरी कर वापस मंदिर पर संपन्न हुई.

By

Published : Apr 7, 2023, 4:14 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

चांदनी चौक स्थित मशहूर और प्राचीन श्री नरसिंह हनुमान मंदिर की शोभायात्रा

नई दिल्ली: दिल्ली समेत देश भर के ज्यादातर राज्यों में गुरुवार को धूमधाम से हनुमान जयंती मनाई गई. इस अवसर दिल्ली के कई प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों से हर्षोल्लास के साथ शोभायात्रा निकाली गई. दिल्ली के चांदनी चौक स्थित मशहूर और प्राचीन श्री नरसिंह हनुमान मंदिर और इसकी शोभायात्रा बेहद भव्य रही. इस शोभायात्रा में हर साल हजारों की संख्या में भक्तगण शामिल होते हैं.

हनुमान जयंती के मौके पर मंदिर प्रांगण को विभिन्न प्रकार के खूबसूरत फूलों से साथ सजाया गया था. हनुमान जयंती के दिन मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा के दर्शन के अलावा एक और चीज आकर्षण का केंद्र बनी. वह थे मंदिर प्रांगण में सजावट के रूप में रखे गए कृत्रिम बंदर जिन पर नजर पड़ते ही लोग रुक कर उनका दीदार कर रहे थे.

मंदिर प्रांगण में सुबह से ही पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी. हवन के बाद मंदिर परिसर से हनुमान जी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. खास बात है कि इस दौरान भक्तों को हनुमान जी की सवा मन चांदी की उस प्राचीन मूर्ति का दर्शन पाने का मौका मिलता है, जिन्हें श्रद्धालुओं के सामने साल में दो बार- एक हनुमान जयंती और दूसरी जन्माष्टमी के मौके पर लाया जाता है. चार किलोमीटर की यात्रा पूरी कर वापस मंदिर पर संपन्न हुई.

ये भी पढ़ेंः Drugs In Delhi: जिसे तुम रेड लाइट एरिया समझकर आए हो, वह शरीफों की बस्ती है, उठक बैठक लगाओ, मुर्गा बनो...

मंदिर के पीठासीन महंत गौरव शर्मा ने बताया कि हनुमान जयंती के दिन इस प्राचीन मूर्ति के दर्शन मात्र से भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इसलिए हनुमान जयंती के मौके पर निकाली जा रही इस शोभायात्रा यात्रा के माध्यम से भक्तों को उनके दर्शन का लाभ दिया जा रहा है. चांदनी चौक स्थित मंदिर से शाम चार बजे निकाली गई ये शोभायात्रा, मधुरस चौक, दरीबा कलां, नई सड़क, चावड़ी बाजार, अजमेरी गेट, श्रद्धानन्द बाजार, खारी बावली और फतेहपुर होते हुए चार किलोमीटर से ज्यादा लंबी यात्रा को पूरी कर रात नौ बजे वापस मंदिर पहुंच कर खत्म हो गई.


इस प्राचीन शोभायात्रा में शामिल होने के लिए अलग-अलग शहर के अखाड़ों के महामंडलेश्वर व संत-महात्मा आदि भी पहुंचे थे. जिनमें मुख्य अथिति के रूप में परमहंस दाती महाराज के साथ फरीदाबाद के राष्ट्रीय संघ सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद के अध्यक्ष नंद किशोर गुर्जर, विधायक, लोनी, ग़ाज़ियाबाद, नारायण गिरी जी महाराज, महासचिव, राष्ट्रीय संघ सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद, कन्यागिरी जी महाराज, परमाध्यक्ष गाजियाबाद, विजय गिरी जी महाराज, संघ सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद राष्ट्रीय संस्था, स्वामी सोमनाथ जी महाराज, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष, संघ सेवा गौ रक्षा कल्याण परिषद आदि शामिल थे.

इस आयोजन के दौरान स्टेज पर मौजूद सभी गणमान्य वरिष्ठ साधु संतों ने चांदनी चौक नर्सिंग हनुमान मंदिर के महंत गौरव शर्मा को सर्वसम्मति से दिल्ली मंदिर प्रकोष्ठ का अध्यक्ष चुना. इस दौरान पूरा क्षेत्र 'जय श्रीराम' और 'जय हनुमान' के जयकारों से गूंजता रहा. हनुमान जी की शोभायात्रा के साथ कई अन्य झांकियां भी निकाली गई, जो शांतिपूर्ण ढंग से और सौहार्दपूर्ण वातावरण में तय मार्गो से होते हुए वापस मंदिर पर संपन्न हुई. यहां विशाल भंडारे के साथ कई अन्य अनुष्ठान भी आयोजित किये गए थे.

ये भी पढ़ेंः Akanksha Dubey Suicide Case: गायक समर सिंह गाजियाबाद सीजेएम कोर्ट में पेश, खुलेंगे कई राज

ABOUT THE AUTHOR

...view details