दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

26 दिन बाद थोड़ी राहत, नए कोरोना संक्रमितों की संख्या गिरकर पहुंची 13,336

दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण की दर 26 दिन बाद कुछ कम नजर आई. अप्रैल में रोज कोरोना संक्रमण की दर बढ़ती रही. मई में भी रोजाना के आंकड़े 20 हजार के आसपास ही रहे. लेकिन रविवार यानी 9 मई को 13,336 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए, जो पिछले 26 दिन में सबसे कम हैं. वहीं 8 मई को दिल्ली में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या 17,364 रही. साथ ही दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 21 फीसदी तक कम हुई है.

By

Published : May 10, 2021, 8:45 AM IST

Updated : May 10, 2021, 11:24 AM IST

sharp fall in new positive cases in delhi
दिल्ली में कोरोना

नई दिल्ली: कोरोना कहर, बेड की कमी और ऑक्सीजन की किल्लत से जूझती दिल्ली के लिए रविवार थोड़ी राहत लेकर आया. लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की दर में थोड़ी कमी आई और जो नए संक्रमितों के आंकड़े 20 हजार के आसपास रहते थे, उसमें अचानक कमी देखी गई. 9 मई को कोरोना संक्रमण के नए मामले 13,336 थे, जबकि एक दिन पहले 8 मई को दिल्ली में 17,364 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले. वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमणों की दर 21 फीसदी तक कम हुई है.

26 दिन बाद थोड़ी राहत

लॉकडाउन का दिख रहा असर

रविवार को न सिर्फ संक्रमण के मामले कम आए, बल्कि मौतें भी कम हुईं. रविवार को कोरोना संक्रमण की वजह से 273 मरीजों की मौत हुई. दूसरी ओर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने का भी एलान कर दिया है. 19 अप्रैल को एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाया गया था, जिसे बढ़ाते हुए 17 मई तक कर दिया गया है. दिल्ली में घटते कोरोना संक्रमण की दर की बड़ी वजह लॉकडाउन को माना जा रहा है.

दिल्ली में बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार

दिल्ली में वैक्सीनेशन भी तेजी से हो रहा है. जिससे कोरोना संक्रमण से निपटने में मदद मिल रही है. 10 मई तक दिल्ली में 39,07,468 लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं. जिसमें पहला टीका लगवाने वालों की संख्या 30,45,393 है और दूसरा टीका लगवाने वाले 8,62,075 हैं

ये भ पढ़ें:-दिल्ली में अब तक कितने लोगों को लगी वैक्सीन, पढ़ें पूरी खबर...

कितनों ने दी कोरोना को मात

कोरोना से ठीक होने वालों की बात करें, तो बीते 24 घंटे में 14 हजार 738 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. दिल्ली में कोरोना को मात देने वालों का कुल आंकड़ा अब 12 लाख 17 हजार 991 हो गया है. वहीं कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या में बीते दिन की तुलना में कमी आई है.

कोरोना अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता

राजधानी दिल्ली के कोरोना अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता की बात करें, कुल 22 हजार 545 बेड्स में से 19 हजार 912 पर अभी मरीज हैं और 2 हजार 633 बेड्स खाली हैं. वहीं कोविड केयर सेंटर के 5525 बेड्स में से 626 पर मरीज हैं. कोरोना के कम लक्षण वाले मरीजों के लिए बनाए गए कोविड केयर सेंटर्स में अभी 4899 बेड्स खाली हैं.


ये भी पढ़ें:-दिल्ली के गुरु तेग बहादुर कोविड अस्पताल में आज से 300 बेड की सुविधा होगी शुरू

दिल्ली में बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 19 अप्रैल को लगा लॉकडाउन अब 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि कोरोना की यह लहर काफी खतरनाक है, जिसे देखते हुए हमें लॉकडाउन लगाना पड़ा था. साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट घटकर 23 फीसदी पर आ गई है. उन्होंने कहा लॉकडाउन में स्वास्थ्य संसाधन मजबूत किए. साथ ही कुछ दिनों से दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत दूर हुई है. केजरीवाल का कहना है कि कोरोना को मात देने के लिए कड़ाई को बरकरार रखने की जरूरत है. दिल्ली में लॉकडाउन लगाने के लिए सबके फीडबैक के आधार पर फैसला लिया. साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को खत्म करने के लिए सख्ती जरूरी है.

क्या रहेगा बंद, क्या रहेगा खुला

दिल्ली में लगने लॉकडाउन को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की तरफ से विस्तृत आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश के अनुसार, दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक जानिए किन पर प्रतिबंधित रहेगा और क्या खुलेगा.

क्या रहेगा बंद, क्या रहेगा खुला
  • मेट्रो सेवा पूरी तरह बंद रहेगी
  • शादी में 20 लोगों से ज्यादा की अनुमति नहीं
  • डीजे और साउंड सिस्टम पर भी प्रतिबंध
  • बंद रहेंगीं गैर जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें
  • आवागमन और गतिविधियों पर नज़र रखेगी पुलिस
  • सभी मंडियां, आईएसबीटी, रेलवे प्लेटफार्म, स्टेशन और अनिवार्य सेवाएं खुली रहेंगी
  • ग्रॉसरी शॉप, दवा दुकान, सब्जी और फल दुकान, रोड साइड वेंडर भी खुली रहेंगी
Last Updated : May 10, 2021, 11:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details