दिल्ली

delhi

नंदा देवी चोटी फतह करते वक्त मारे गए पर्वतारोहियों का आखिरी सनसनीखेज वीडियो आया सामने

By

Published : Jul 9, 2019, 12:01 AM IST

Updated : Jul 9, 2019, 5:55 PM IST

नंदा देवी चोटी फतह करने में मारे गए पर्वतारोहियों का आखिरी वीडियो ITBP ने सार्वजनिक कर दिया है. आईटीबीपी के मुताबिक एक जोरदारा आवाज हुई और फिर बड़े पैमाने पर हिमस्खलन हो गया.

नंदा देवी चोटी फतह करने के दौरान लापता हुए पर्वतारोहियों का वीडियो

नई दिल्ली: नंदा देवी चोटी फतह करने के क्रम में लापता हुए पर्वतारोहियों का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में जो दिख रहा है, वह अविस्मरणीय है. आईटीबीपी से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कतार में चल रहे आखिरी पर्वतारोही के हेलमेट में लगे कैमरे से ये वीडियो रिकॉर्ड हुआ है. हिमस्खल में मारे गए विदेशी पर्वतारोहियों का ये आखिरी वीडियो था. इस वीडियो के बाद पर्वतारोही एवलांच के कारण फिसल कर बर्फ में दब गए.

नंदा देवी चोटी फतह करने के दौरान लापता हुए पर्वतारोहियों का वीडियो
154 सेकेंड के वीडियो में चार ब्रिटिश, दो अमेरिकन, एक ऑस्ट्रेलियाई और एक भारतीय गाइड है. जो सूरज के उजाले में रस्सी के सहारे पहाड़ पर चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. वीडियो के तुरंत बाद संकरे पहाड़ी रास्ते में हिमस्खलन की वजह से सभी फिसल जाते हैं. स्लिप कर जाते हैं. आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार ने बताया कि अचानक हमने एक आवाज सुनी और वीडियो ब्लैंक हो गया.

अंतिम व्यक्ति का शव बरामद

विवेक कुमार के मुताबिक वे लोग एक खतरनाक रास्ते के सहारे आगे बढ़ रहे थे और शायद उनके भार के कारण बर्फ टूट गई और फिर एवलांच शुरू हो गया. प्रवक्ता ने बताया कि कैमरा दल में चल रहे सबसे अंतिम व्यक्ति के हेलमेट में था, जिसका शव बर्फ के अंदर से बरामद किया गया.

'अंतिम क्षणों की जानकारी देगा ये वीडियो'
आइटीबीपी के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल एपीएस नामबाडिया ने कहा कि हमारे लिए यह वीडियो देखना अविस्मरणीय होने के के साथ साथ दर्दनाक भी है. उन्होंने कहा कि यह हमें यह एनालाइज करने में मदद करेगा कि मिशन में क्या गलती हुई. एक प्रेस ब्रीफिंग में उन्होंने कहा कि यह गोप्रो हमारे लिए एयरक्राफ्ट के ब्लैक बॉक्स की तरह साबित हुआ है, जो हमें पर्वतारोहियों के अंतिम क्षणों के बारे में जानकारी देगा.

उन्होंने बताया कि 6100 मीटर की ऊंचाई पर इन बॉडीज को सर्च करने का ऑपरेशन बहुत ही चैलेंजिंग रहा है. नामबाडिया ने यह भी जानकारी दी कि लापता पर्वतारोहियों ने 26 मई को अंतिम बातचीत की थी, उससे 1 दिन पहले इस इलाके में बर्फबारी हुई थी.

आठ पर्वतारोही लापता
गौरतलब है कि नंदा देवी चाेटी फतह करने गए दल के आठ सदस्‍य लापता हो गए थे. बड़ा खोजी अभियान चलाने के बाद फौज ने बड़ी मुश्किल से उनके शव बरामद किए. हिमालयन रन एंड ट्रैक प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली द्वारा संचालित नंदा देवी ईस्ट अभियान दस मई को नई दिल्ली से रवाना हुआ था, जिसमें 12 सदस्य शामिल थे

Last Updated : Jul 9, 2019, 5:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details