दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Diwali 2023: दिवाली से पहले दिल्ली के गोल्ड शॉप में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, जानिए धनतेरस की क्या है तैयारी

धनतेरस पर गोल्ड शॉप में ग्राहकों की भीड़ काफी बढ़ जाती है. यह पर्व स्वर्णकारों के कमाई का अच्छा मौका होता है। वहीं, बीते कुछ महीनों में दिल्ली से कई ऐसे मामले आए हैं जिसमें ज्वेलरी शॉप को बदमाशों द्वारा लूट लिया गया। इसको देखते हुए भी ज्वेलर्स ने अपनी दुकानों के आगे सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दिया है। preparations for Dhanteras, Diwali 2023

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 8, 2023, 2:35 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

गोल्ड शॉप में सुरक्षा व्यवस्था

नई दिल्ली:इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी। ऐसे में अब इस त्योहार के आने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। दिवाली से 2 दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा करते हैं। वहीं, मान्यता है कि इस त्योहार के दिन सोने-चांदी, बर्तन, जैसी चीजों को खरीदना चाहिए। यही वजह है कि इस दिन बाजारों खूब भीड़ देखने को मिलती है। वहीं, पर्व से पहले जुलर्स ने अपनी दुकान पर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

तिलक नगर में ज्वेलर अमन नागी में बताया कि एक गोल्ड शॉप का मालिक होने के नाते पूरे साल उनको धनतेरस का इंतजार रहता है। दिवाली और धनतेरस ऐसा पर्व है जिसमें लगभग सभी हिंदू परिवार के लोग गोल्ड, सिल्वर और बर्तन खरीदते हैं। उन्होंने बताया कि आजकल ग्राहक स्मार्ट हो गया है। जिनको ज्यादा गोल्ड खरीदना होता है, वो धनतेरस के कई दिनों पहले से बुकिंग कर देता है। लेकिन उसको खरीदते धनतेरस के दिन हैं।

वहीं, 30 वर्षों से गोल्ड की बिक्री करने वाले जितेंद्र ने बताया कि कोरोना काल के बाद ग्राहकों का रुझान येलो गोल्ड की तरफ ज्यादा बढ़ा है। अब लोग बिना नीमा और स्टोन की ज्वेलरी खरीदना पसंद कर रहे हैं। इस बार धनतेरस के पर्व पर भी लोगों ने येलो गोल्ड की डिमांड ज्यादा की है। अगर बात करें प्री बुकिंग की तो इस बार ज्यादा बुकिंग हुई है।

धनतेरस के दिन दुकान पर ग्राहकों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। इसको देखते हुए दुकानदरों के घर के अन्य सदस्य भी दुकान पर आकर मदद करते हैं। यह पर्व स्वर्णकारों के कमाई का अच्छा मौका होता है। वहीं, बीते कुछ महीनों में दिल्ली से कई ऐसे मामले आए हैं जिसमें ज्वेलरी शॉप को बदमाशों द्वारा लूट लिया गया। इसको देखते हुए भी ज्वेलर्स अपनी दुकानों के आगे सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है। अमन ने बताया कि हर बाजार में गार्ड तो होते ही हैं। इसके अलावा कई जूलर अपनी शॉप पर पर्सनल गार्ड भी रखते हैं। शॉप में सायरन लगे हैं, मूवमेंट सेंसर और सिक्योरिटी दरवाजे लगे हैं।

यह भी पढ़ें- Diwali 2023: दिल्ली में दिवाली से पहले महिलाओं को खूब भा रही लक्ष्मी गणेश और डॉल लुक वाली इयरिंग्स

बता दें कि सनातन धर्म में कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाता है। तदनुसार, इस वर्ष 10 नवंबर को धनतेरस है। शास्त्रों में निहित है कि समुद्र मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि प्रकट हुए थे। भगवान धन्वन्तरि की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है। धनतेरस तिथि पर सोना-चांदी की खरीदारी की जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो धनतेरस तिथि पर प्रदोष काल में खरीदारी करना बेहद शुभ होता है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details