दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सफदरजंग रेजिडेंट डॉक्टर्स ने धूमधाम से मनाई वसंत पंचमी

हिंदू मान्यता है कि वसंत पंचमी के ही दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था और हिंदू धर्म में प्रचलित कथा के अनुसार वसंत पंचमी के दिन ही ब्रह्मा जी ने सरस्वती मां की संरचना की थी.

By

Published : Jan 30, 2020, 9:48 AM IST

Vasant Panchami
सफदरजंग रेजिडेंट डॉक्टर्स

नई दिल्ली: पूरे देश में वसंत पंचमीका त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है और इसी कड़ी में आज सफदरजंग अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना की और धूमधाम के साथ वसंत पंचमी का त्योहार मनाया.

सफदरजंग रेजिडेंट डॉक्टर्स ने मनाई वसंत पंचमी

धूमधाम के साथ मनाया गया वसंत पंचमी का त्योहार
आपको बता दें कि ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए रेजीडेंट डॉक्टर जॉय ने बताया कि बड़ी धूमधाम के साथ वसंत पंचमी का त्योहार मनाया गया और मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई. उन्होंने कहा कि हम लोग बीते 3 सालों से बड़े ही धूमधाम के साथ वसंत पंचमी का त्योहार मना रहे हैं. साथ ही सफदरजंग की लेडी डॉक्टर ने बताया कि इस त्योहार में हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई सभी धर्मों के लोग शामिल हुए हैं.

हिंदू मान्यता है कि वसंत पंचमी के ही दिन मां सरस्वती का जन्म हुआ था और हिंदू धर्म में प्रचलित कथा के अनुसार वसंत पंचमी के दिन ही ब्रह्मा जी ने सरस्वती मां की संरचना की थी. ब्रह्मा जी ने एक ऐसी देवी को बनाया जिनके 4 हाथ थे, एक हाथ में वीणा, दूसरे हाथ में पुस्तक, तीसरे हाथ में माला और चौथे हाथ में मुद्रा.

इसके साथ ही सरस्वती देवी को संगीत और कला की देवी भी कहा जाता है. वसंत पंचमी को देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. लोग इस दिन मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करते हैं. इसके बाद भगवान गणेश का नाम लेकर पूजा करते हैं, साथ ही माता को पीले रंग के फूल अर्पित किये जाते हैं और सफेद वस्त्र माताजी को पहनाया जाता है और इसके बाद माता के चरणों पर गुलाल भी अर्पित करने की प्रथा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details