दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

RTI का खुलासा: केजरीवाल सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाई यात्रा पर सबसे ज्यादा खर्च

दिल्ली के विवेक गर्ग नाम के शख्स ने एक आरटीआई लगाकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के मंत्रियों के विदेश व घरेलू दौरे की जानकारी मांगी थी कि इन दोनों दौरों पर सरकार का कितना खर्च हुआ?

By

Published : Aug 29, 2019, 3:20 PM IST

RTI से हुआ दिल्ली सरकार के मंत्रियों के हवाई खर्चे का खुलासा etv bharat

नई दिल्ली: राजधानी की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी सरकार का कार्यकाल चंद महीने में पूरा होने जा रहा है. ऐसे में दिल्ली वालों की जिज्ञासा भी बढ़ने लगी है. वे सरकारी खर्चे का लेखा-जोखा भी मांगने लगे हैं. दिल्ली के शक्ति नगर में रहने वाले विवेक गर्ग नाम के शख्स ने एक आरटीआई लगाकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के मंत्रियों के विदेश व घरेलू दौरों की जानकारी मांगी थी कि आखिर इन दोनों दौरों पर सरकार का कितना खर्च हुआ? जिसमें सबसे महंगे दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन साबित हुए.

RTI से हुआ दिल्ली सरकार के मंत्रियों के हवाई खर्चे का खुलासा

RTI से हुआ खुलासा
आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 से जुलाई 2019 के बीच दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के घरेलू दौरों पर 12,62,707 रुपये खर्च हुए. तो वहीं, विदेश दौरों पर 21,10,025 खर्च हुए हैं.

आरटीआई की कॉपी

मनीष सिसोदिया का खर्च
इसके बाद दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया हैं. जिनके घरेलू दौरे पर 2,46,563 रुपये तो विदेश दौरे पर 29,19,301 रुपये खर्च हुए हैं. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं जिनके 4 वर्षों के दौरान घरेलू दौरों पर 15,48,163 रुपये तथा विदेश दौरे पर 10,24,413 रुपये खर्च हुए हैं.

गोपाल राय का खर्च
दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय के घरेलू दौरे पर एक भी रुपये खर्च नहीं हुए हैं. जबकि विदेश दौरे पर 3,89,298 रुपये खर्च हुए हैं. इसी तरह राजेंद्र पाल गौतम जोकि समाज कल्याण मंत्री हैं, उनके घरेलू दौरे पर 1,70,224 खर्च हुए. वहीं उनके नाम पर विदेश खर्च शून्य है.

इन मंत्रियों का नहीं बताया गया खर्च
इस आरटीआई में दिल्ली सरकार के अभी तक के कार्यकाल में मंत्री रहे कपिल मिश्रा, कैलाश गहलोत के घरेलू और विदेश यात्राओं के खर्च का ब्यौरा शामिल नहीं है. तो वहीं शुरुआत में कुछ महीनों के लिए मंत्री रहे जितेंद्र तोमर के भी घरेलू और विदेश दौरों का खर्च आरटीआई में नहीं दी गई. आरटीआई का जवाब दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव अमिताभ कुंडू की तरफ से दिया गया है.

बता दें कि दिल्ली के शिक्षा मंत्री व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कई देशों का दौरा कर चुके हैं. जबकि सत्येंद्र जैन शहर की ढांचागत सुधार व्यवस्था देखने के लिए नाम पर अधिकारियों के साथ कई देशों का दौरा कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details