दिल्ली

delhi

दिल्ली में अब CNG के साथ चलते दिखेंगे ई-ऑटो, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

By

Published : Oct 18, 2021, 12:28 PM IST

देश की राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन का भविष्य उज्जवल होने वाला है, क्योंकि दिल्ली सरकार 4261 ई-ऑटो (e-auto) का आज से रजिस्ट्रेशन (Registration) शुरू कर रही है.

Registration of e-auto
Registration of e-auto

नई दिल्ली:अब से दिल्ली मेंCNGऑटो के साथ ही इलेक्ट्रिक ऑटो भी चलते दिखाई देंगे. दिल्ली सरकार ने इसे लेकर तैयारी कर ली है. शुरुआत में कुल 4261 ई-ऑटो (e-auto) के लिए आज से रजिस्ट्रेशन(Registration)शुरू हो रहा है. ये रजिस्ट्रेशन एक नवंबर तक चलेगा. दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए 30 हजार का इंसेंटिव दिया जा रहा है साथ ही लोन में पांच परसेंट की छूट भी मिल रही है.

जानकारी के मुताबिक कुल 4261 इलेक्ट्रिक ऑटो में 33 फ़ीसदी संख्या महिलाओं के लिए आरक्षित होगी. यानी कुल 1406 ऑटो महिला आवेदकों के नाम से रजिस्टर हो सकेंगे. अन्य सभी के लिए कोई भी व्यक्ति जिसके पास लाइट मोटर व्हीकल का वैलिड लाइसेंस है वो इसके लिए आवेदन कर सकता है. आवेदकों की असल संख्या के लिए ड्रा होगा. परिवहन विभाग ने साफ किया है कि रजिस्ट्रेशन के लिए PSV यानी पब्लिक सर्विस व्हीकल की जरूरत नहीं होगी. हालांकि सफल आवेदकों को ड्रॉ के 45 दिनों के भीतर यह दिखाना होगा.

ई-ऑटो के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में आज से होगी "रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ" अभियान की शुरुआत

दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए 30 हजार का इंसेंटिव दिया जा रहा है. साथ ही लोन पर 5 परसेंट की छूट भी मिल रही है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक और कदम माना जा रहा है. बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास दिल्ली का आधार कार्ड है वह इसके लिए आवेदन दे सकता है. इसके लिए एक इलेक्ट्रिक ऑटो मेले का भी आयोजन किया जा रहा है, जो 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा. यह मेला सराय काले खां और लोनी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर पर लगेगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में बारिश से ट्रैफिक प्रभावित, जानिए किस रूट पर है ज्यादा समस्या

गौरतलब है कि दिल्ली में मौजूदा समय में सिर्फ CNG ऑटो ही चलते हैं. कोर्ट के आदेशानुसार इन ऑटो की संख्या एक लाख तक सीमित है जिसमें मौजूदा समय में 95000 ऑटो रजिस्टर्ड हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार इस कैपिंग (Capping) को हटाने के लिए कोर्ट जा सकती है. हालांकि मौजूदा समय में बची पांच हजार की संख्या में ई-ऑटो लाए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details