दिल्ली

delhi

दिल्ली में प्रदूषण पर रियल टाइम सोर्स बताने के लिए सुपर साइट और मोबाइल वैन की शुरुआत

By

Published : Jan 30, 2023, 4:08 PM IST

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने रियल टाइम आधार पर प्रदूषण के स्रोत की पहचान के लिए सुपर साइट और मोबाइल वैन की शुरुआत की. इसकी मदद से ये पहचाना जा सकेगा कि किसी निश्चित समय पर हवा में प्रदूषण किस वजह से है ताकि उसके लिए जरूरी कदम उठाए जा सके.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राजधानी में रियल टाइम आधार पर प्रदूषण के स्रोत की पहचान के लिए सुपर साइट और मोबाइल वैन की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अब बेहतर आंकड़ों के साथ रियल टाइम में प्रदूषण पर कंट्रोल कर सकेगी. इसके लिए आज सुपर साइट और एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग के लिए मोबाइल स्टेशन की शुरुआत की गई. केजरीवाल ने इसके लिए राउज एवेन्यू में सुपर साइट और मोबाइल वैन का उद्घाटन किया.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब हम रियल-टाइम आधार पर वायु प्रदूषण स्रोत की पहचान कर रहे हैं. आज उसकी सुपर-साइट और एयर क्वालिटी की मॉनिटरिंग के लिए एक मोबाइल स्टेशन की शुरुआत की है. इसकी मदद से अब हम ये पहचान कर पाएंगे कि किसी निश्चित समय पर हवा में प्रदूषण किस वजह से है ताकि उसके लिए जरूरी कदम उठाए जा सके. उन्होंने कहा कि पहले की सरकार को प्रदूषण नियंत्रण के लिए पुराने आंकड़ों पर निर्भर रहना पड़ता था.

ये भी पढ़ेंः सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपर साइट

यह सुपरसाइट दिल्ली के राउज एवेन्यू के सर्वोदय बाल विद्यालय में स्थापित किया गया है. रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी राजधानी में किसी भी स्थान पर वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान करने में मदद करेगी. यह परियोजना दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की तरफ से आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और टेरी के सहयोग से शुरू की गई है.

राउज एवेन्यू में स्थापित रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपर साइट

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि इस तरह की परियोजना से दिल्ली वायु प्रदूषण का वास्तविक समय पर स्रोतों की पहचान करने वाला देश का पहला शहर बनेगा. साथ ही यह वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण स्रोतों के वास्तविक समय के प्रभाव को समझने में भी मदद करेगी.

ये भी पढे़ंः Khalistani supporters clash in Australia:ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानी समर्थक व भारतीय भिड़े, 2 गिरफ्तार

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details