दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राम मंदिर भूमि पूजन: अलौकिक श्रृंगार से सुसज्जित हुई भगवान राम की प्रतिमा

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर दिल्ली के सबसे बड़े राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा का अलौकिक श्रृंगार किया गया. हालांकि मंदिर के पुजारी का कहना था कि कोरोना के कारण ये फीका रहा.

By

Published : Aug 5, 2020, 8:40 PM IST

Ram Mandir
राम मंदिर

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही एक नए युग की शुरुआत हो गई है. इसको लेकर राजधानी दिल्ली के तमाम मंदिरों में भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. लेकिन पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में स्थित राम मंदिर की छटा ही निराली है. दिल्ली के सबसे बड़े राम मंदिरों में से एक राम मंदिर में भूमि पूजन के अवसर पर भगवान राम का विशेष श्रृंगार किया गया है.

दिल्ली के सबसे बड़े राम मंदिर राम मंदिर भगवान राम की प्रतिमा को सजाया गया
किया गया विशेष श्रृंगार

पूर्वी दिल्ली में स्थित दिल्ली के सबसे बड़े राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन होने के साथ ही देश के एक नए युग की शुरुआत हो गई है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस मंदिर में स्थित भगवान राम की प्रतिमा की भी विशेष सजावट की गई है. सिर्फ भगवान राम ही नहीं बल्कि लक्ष्मण और मां सीता के प्रतिमा की भी विशेष सजावट की गई है और उन्हें नए वस्त्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही उनके सभी पुराने आभूषण भी बदले गए हैं और आज भूमि पूजन के उपलक्ष में भगवान राम की विशेष प्रकार की आरती भी की गई है.


'कोरोना से पड़ा फर्क'

राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि अगर अभी के समय कोरोना का संकट नहीं होता तो अभी मंदिर में पैर रखने की भी जगह नहीं होती. अनुमान के मुताबिक यहां 10 से 15 हजार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती.लेकिन कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को आज मंदिर गर्भ गृह में पूजा करने की अनुमति नहीं दी गई है.


'सपना हुआ पूरा'

राम मंदिर के प्रमुख पुजारी ने बताया कि हम सब भारतवासियों का आज सपना पूरा हुआ है. पूरा देश पिछले 500 साल से भी ज्यादा समय से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की राह देख रहा था और आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया है. बहुत जल्द वहां भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details