दिल्ली

delhi

फिर निकलेगी ट्रैक्टर यात्रा, आंदोलन को धार देने की तैयारी- राजवीर सिंह जादौन

By

Published : Jun 23, 2021, 1:19 PM IST

कोरोना महामारी के धीमे होते ही किसान आंदोलन को तेज करने की कवायद शुरू हो गई है. इसी कड़ी में किसानों ने एक बार फिर ट्रैक्टर यात्रा निकालने का ऐलान किया है.

rajveer singh jadoun said tractor yatra will start from saharanpur
फिर निकलेगी ट्रैक्टर यात्रा

नई दिल्ली/गाजियाबादः कृषि कानूनों की वापसी और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून की गारंटी की मांग को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है. बीते 7 महीने के किसान आंदोलन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले. किसान आंदोलन को तेज करने के लिए किसान नेताओं द्वारा तमाम कवायदें की जा रही है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते आंदोलन की रफ्तार धीमी पड़ी. महामारी की रफ्तार धीमी होने के बाद अनलॉक की शुरुआत हुई. अनलॉक की शुरुआत होने के बाद किसान आंदोलन भी अनलॉक होना शुरू हो गया है और आंदोलन को तेज करने की कवायद की जा रही है.

फिर निकलेगी ट्रैक्टर यात्रा

आंदोलन को तेज करने के लिए ट्रैक्टर यात्रा

भारतीय किसान यूनियन के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने बताया आंदोलन को तेज करने और लोगों को जोड़ने के लिए ट्रैक्टर यात्रा निकाली जा रही है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में बैठे किसान आक्रोशित हैं और गाजीपुर बॉर्डर आना चाहते हैं. किसानों को अगर गाजीपुर बॉर्डर पर आने की अनुमति दे दी जाती है, तो बार्डर पर भीड़ बढ़ जाएगी. ऐसे में रोटेशन नीति तैयार की गई है. रोटेशन नीति के तहत दो जिलों के किसान ट्रैक्टर यात्रा निकालेंगे.

सहारनपुर-मुजफ्फरनगर से शुरू होगा पहला चरण

प्रदेश अध्यक्ष ने बताया पहला चरण ट्रैक्टर यात्रा का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर से शुरू होगा. 24 जून को सहारनपुर से ट्रैक्टर यात्रा शुरू होगी और 26 जून को गाजीपुर बॉर्डर पहुंचेंगी. ठीक इसी तरह अन्य चरणों में भी दो जिलों के किसान ट्रैक्टर यात्रा लेकर बॉर्डर पहुंचेंगे ट्रैक्टर यात्रा लेकर बॉर्डर पहुंचेंगे. बिजनोर-मेरठ, मोरादाबाद-अमरोहा, आगरा-मथुरा आदि जिलों से भी ट्रैक्टर यात्रा बॉर्डर के लिए निकलेगी. जिनकी तिथियों की घोषणा किसान यूनियन द्वारा जल्द की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः-टिकैत का मिशन UP, कहा- बस बरसात खत्म होने का इंतजार

'शांतिपूर्ण होगी ट्रैक्टर यात्रा'

राजवीर जादौन ने बताया ट्रैक्टर यात्रा पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगी. किसान नेता इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि ट्रैक्टर यात्रा के दौरान कोई असामाजिक तत्व शांति भंग करने का प्रयास ना करें. पहले चरण की ट्रैक्टर यात्रा में तकरीबन दो हजार टट्रैक्टरों के साथ हजारों किसान बॉर्डर पहुंचेंगे.

चुनाव को लेकर ये कहा...

बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश को गन्ने की बेल्ट कहा जाता है. भारतीय किसान यूनियन के आह्वान के बाद पश्चिमी यूपी के सहारनपुर-मुजफ्फरनगर से ट्रैक्टर यात्रा का पहला चरण निकलेगा. 2022 के विधानसभा सभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए किसानों की ट्रैक्टर यात्रा को राजनीतिक चश्मे से भी देखा जा रहा है. इसपर प्रितिक्रिया देते हुए राजवीर जादौन ने कहा चुनाव से किसान यूनियन का कोई लेना-देना नही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details