दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर चढ़ाई चादर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को दिल्ली पहुंची. दिल्ली की हरियाणा से लगने वाली सीमा बदरपुर बॉर्डर से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली में प्रवेश की. भारत जोड़ो यात्रा में प्रियंका और सोनिया गांधी भी शामिल हुईं.

By

Published : Dec 24, 2022, 7:42 AM IST

Updated : Dec 24, 2022, 4:03 PM IST

delhi news
भारत जोड़ो यात्रा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्ली :राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शनिवार सुबह बदरपुर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश कर गई. राहुल गांधी का काफिला इंडिया गेट से भी होकर गुजरेगा. बदरपुर बॉर्डर से शुरू हुई यात्रा मथुरा रोड होकर फ्रेंड्स कॉलोनी, आश्रम, निजामुद्दीन, इंडिया गेट होकर लाल किले तक जाएगी. राहुल गांधी दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन औलिया महबूब-ए-इलाही दरगाह पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने वहां चादर चढाए.

इस दौरान आश्रम चौक पर राहुल गांधी का इंतजार कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक बेहद जोश में दिखे. कार्यकर्ता आश्रम चौक पर राहुल गांधी के स्वागत में झंडे और बैनर लेकर एकत्र हुए हैं. दिल्ली के सात संसदीय क्षेत्रों में अलग-अलग पड़ाव होंगे. कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रवेश करने पर जश्न मनाया जा रहा है. भारत जोड़ो यात्रा में प्रियंका और सोनिया गांधी भी शामिल हुईं.

भारत जोड़ो यात्रा

इस यात्रा में पार्टी के आला नेताओं के साथ सभी वर्ग और समुदाय के लोग और कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. संभावना है कि इस यात्रा में 50 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. यात्रा करीब 10:30 बजे आश्रम चौक के पास पहुंचेगी और शाम 04:30 बजे लाल किला पर समाप्त होगी. यात्र के कारण कई जगहों पर जाम लगने की आशंका है. इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है.

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि 26 जनवरी से 26 मार्च तक हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चलाया जाएगा जो भारत जोड़ो का संदेशा हर बूथ और ब्लॉक में पहुंचाएगा. भारत जोड़ो यात्रा चुनावी यात्रा नहीं विचारधारा आधारित यात्रा है.

बदरपुर बॉर्डर से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश की. इस दौरान कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओ में काफी उत्साह देखने को मिला. राजधानी दिल्ली में भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन और स्वागत में बैनर पोस्टर लगाए गए हैं. इस यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई. बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

देश में मंहगाई, भ्रष्टाचार के खिलाफ देश में शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा देश के विभिन्न हिस्सों से होते हुए राजधानी दिल्ली पहुंची. भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पक्ष में हैं. इस यात्रा का माहौल और हवा राहुल गांधी की ओर है. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक तरफ जहां युवा वर्ग इस भारत जोड़ों यात्रा के साथ कदम कदम से कदम मिलाकर चलना चाहता है तो वहीं बुजुर्ग वर्ग राहुल गांधी को अपना आशीर्वाद देना चाहते हैं. कुछ ऐसा नजारा आईटीओ और दिल्ली गेट पर देखने को मिला. आईटीओ और दिल्ली गेट के बीच बुजुर्ग पैदल ही चले और जब तक राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा नहीं देखी तब तक घर नहीं लौटे. राहुल गांधी के प्रति लोगों में ऐसी दीवानगी शायद ही पहले कभी देखने को मिली हो.

दिल्ली गेट पर राहुल गांधी के स्वागत के लिए एक मंच बनाया गया है. इस मंच पर दिल्ली सरकार में रहे पूर्व मंत्री मौजूद रहे. साथ ही गुलाब के फूलों से यहां आने वाले नेताओं का स्वागत किया जा रहा है. यहां पर दिल्ली के कोने-कोने से आए लोगों का कहना है कि देश में भ्रष्टाचार बढ़ गया है. गैस सिलिंडर, राशन, पेट्रोल डीजल, सहित अन्य रोजमर्रा की चीज़े महंगी हो गई हैं. लेकिन कोई इस मुद्दे पर बोलने के लिए तैयार नहीं है. राहुल गांधी ने देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार मंहगाई के खिलाफ पैदल चल रहे हैं. हम यहां पर उनके हौसले को मजबूत करने के लिए आए हैं. देश का बच्चा-बच्चा राहुल गांधी के साथ है.

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस की तरफ से जारी किए गए एडवाइजरी नोट में अलग-अलग स्थानों और मार्गों पर डायवर्जन किए जाने की सूचना है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा में दिल्ली के अलग-अलग स्थानों से पैदल यात्री यात्रा में हिस्सा लेने के लिए आएंगे. ऐसे में बड़ी संख्या में वाहन चालक और पैदल यात्री यात्रा का हिस्सा होंगे, जिससे दक्षिणी दिल्ली के कई प्रमुख मार्ग का यातायात प्रभावित रहेगा.

दिल्ली पुलिस ने बदरपुर फ्लाईओवर पुल प्रहलादपुर रेड लाइट, अपोलो फ्लाईओवर, सीआरआरआई रेड लाइट, मोदी मिल फ्लाईओवर, आश्रम चौक, एंड्रयूज गंज, निजामुद्दीन फ्लाईओवर, प्रगति मैदान टनल, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, मथुरा रोड और शेरशाह रोड के बीच का टी प्वाइंट, क्यू प्वाइंट, जसवंत सिंह मार्ग, मंडी हाउस, विकास मार्ग, मिंटो रोड रेड लाइट, गुरुनानक चौक, राजघाट चौक, शांतिवन चौक, शांति वन चौक, नुक्कड़ फैज बाजार, छत्ता रेल चौक, मीठापुर चौक, लाल कुआं रेड लाइट, महरौली बदरपुर रोड, क्राउन प्लाजा रेड लाइट, ओखला मोड़, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मूलचंद, एम्स दयाल सिंह कॉलेज, सफदरजंग मदरसा, मथुरा रोड फिरोजशाह रोड ,डीडीयू मार्ग, इंद्रजीत गुप्ता मार्ग, तुर्कमान गेट, घाटा मस्जिद रोड, अंसारी कट, हाथीखाना चौक, फतेहपुरी मस्जिद, हनुमान मंदिर इलाकों का प्रयोग करने वाले वाहन चालकों से वैकल्पिक मार्गों का चयन करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें :विपश्यना के लिए गए अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया चलाएंगे सरकार

Last Updated : Dec 24, 2022, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details