दिल्ली

delhi

दिल्ली में शुरू हो गई नर्सरी दाखिला की दौड़, 500 से अधिक स्कूलों ने नहीं मानी शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस

By

Published : Dec 1, 2022, 3:08 PM IST

दिल्ली के निजी स्कूलों (private schools of Delhi) में दाखिले के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला एक दिसंबर से शुरू हो गया है. प्रदेश के शिक्षा निदेशालय के अनुसार अभी 1154 स्कूलों में 25 रुपये का फॉर्म लेकर आवदेन किया जा सकता है. वैसे ये फॉर्म 1700 से अधिक स्कूलों के लिए मिलने थे लेकिन 500 से अधिक स्कूलों ने शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) की गाइडलाइंस को नहीं माना है.

दिल्ली में शुरू हो गई नर्सरी दाखिला की दौड़
दिल्ली में शुरू हो गई नर्सरी दाखिला की दौड़

नई दिल्ली : दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, आज यानी एक दिसंबर से नर्सरी दाखिला की दौड़ शुरू हो गई है. इच्छुक अभिभावक अपने बच्चे का नर्सरी में दाखिला कराने के लिए अपनी पसंद के स्कूल से 25 रुपये का फॉर्म भर आवेदन कर सकते हैं. मालूम हो कि सत्र 2023-2024 के लिए 1700 से अधिक निजी स्कूलों में सामान्य कैटेगरी की 75 फीसदी सीट के लिए नर्सरी दाखिला प्रक्रिया एक दिसंबरसे से शुरू हुई है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस की दिल्ली के 500 से अधिक स्कूलों ने अवहेलना की है.

1154 स्कूलों ने अपलोड किया है दाखिला मानदंड :शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड हुए स्कूलों की लिस्ट में 1727 ऐसे स्कूल हैं जो नर्सरी दाखिला की प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं. इसमें 1154 स्कूलों ने दाखिला मानदंड अपलोड कर अपने यहां नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है जबकि 573 ऐसे निजी स्कूल हैं जिन्होंने दाखिला मानदंड अपलोड नहीं किया. यहां बताते चलें कि शिक्षा विभाग के नर्सरी दाखिला कार्यक्रम के अनुसार, निदेशालय ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया था कि वे 28 नवंबर तक ही दाखिला मानदंड अपलोड कर लें.

ये भी पढ़ें :-गाजियाबाद: लिफ्ट में फंसी बच्चियों का लाइव वीडियो, बच्चियों का डर के मारे बुरा हाल

दाखिला के लिए उम्र, इन दस्तावेज की जरूरत :नर्सरी के लिए आयु चार वर्ष से कम, केजी (प्री-प्राइमरी) के लिए पांच वर्ष से कम व पहली कक्षा के लिए आयु छह वर्ष से कम होना जरूरी है. दाखिला के लिए आवासीय पते के रूप में अभिभावक के नाम का राशन कॉर्ड, अभिभावक का वोटर आई-कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, पानी का बिल व बच्चे के नाम का पासपोर्ट और इसके साथ ही माता या पिता के नाम का आधार कार्ड शामिल है.


फॉर्म कैसे भरें, क्या करें- क्या न करें :नर्सरी दाखिले के लिए फॉर्म भरते समय सावधानी जरूरी है. अगर फॉर्म गलत भरते हैं और गलत जानकारी देते हैं तो फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा. इसलिए फॉर्म भरते हुए किसी की मदद ले सकते हैं, हालांकि ऑनलाइन फॉर्म साइबर कैफे से भी भरकर आवेदन कर सकते हैं. फिर भी अगर समस्या आ रही है तो अभिभावकों की आवेदन फार्म से संबंधित सहायता के लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं. वहां से मदद ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें :-Delhi NCR में हर सांस में जहर, 400 पार पहुंचा प्रदूषण, Dark Red Zone में कई इलाकों का AQI

ABOUT THE AUTHOR

...view details