दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Holika Dahan 2023: नोएडा में होलिका दहन की जोरों पर तैयारियां

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार होली का पर्व प्रमुख त्योहारों में से एक है. पंचांग के अनुसार होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि के दिन किया जाता है.

By

Published : Mar 2, 2023, 8:08 AM IST

नोएडा में होलिका दहन की जोरदार तैयारी
नोएडा में होलिका दहन की जोरदार तैयारी

नोएडा में होलिका दहन की जोरदार तैयारी

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा भले ही औद्योगिक शहर है, लेकिन यहां पर देश के तमाम जगहों से लोग वर्षों से रह रहे हैं, जो समय-समय पर आने वाले अपने त्योहारों को बहुत धूमधाम से मनाने का काम करते हैं. साथ ही अन्य समुदाय के लोग भी उनके साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं. ऐसा ही कुछ इस बार होली में देखने को मिल रहा है. होलिका दहन की तैयारी में नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में लोग अभी से जुट गए हैं. लकड़ियों को जमा करने से लेकर तमाम होलिका दहन में प्रयोग की जाने वाली सामग्री को विभिन्न स्थानों पर रखना शुरू कर दिया गया है. लोगों का कहना है कि वर्षों से होलिका दहन धूमधाम से मनाते आए हैं और इस वर्ष भी भाई चारे के साथ मनाएंगे. वहीं लोग होलिका दहन से पूर्व पुलिस प्रशासन से भी अनुमति लेने का काम करते हैं, ताकि सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से उन स्थानों को चिन्हित कर मौके पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जा सके.

होलिका दहन की तैयारी में जुटे नोएडा वासी:नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में होलिका दहन किया जाता है, पर देखा जाए तो सबसे अधिक संख्या में कार्यक्रम नोएडा के सेक्टर 8, सेक्टर 9 और सेक्टर 10 में किया जाता है. जहां करीब 2 दर्जन से अधिक स्थानों पर लोगों द्वारा होलिका दहन किया जाता है. होलिका दहन से पूर्व लोगों द्वारा अपने-अपने घरों के पुराने लकड़ी के सामान और आसपास से लकड़ियों को अभी से एकत्र करना शुरू कर दिया गया है, ताकि होलिका दहन सबसे बड़ा हो सके. नोएडा में यह भी लोगों के बीच होड़ रहती है कि सबसे बड़ा होलिका दहन किस स्थान पर किया गया.

ये भी पढ़ें:नोएडा: यात्रियों को होगी सहूलियत, होली पर बसों के अतिरिक्त फेरे लगवाएगा रोडवेज विभाग

होलिका दहन को लकेर लोगों ने दी प्रतिक्रिया :सेक्टर 8 में रहने वाले कुछ लोगों से जब होलिका दहन के संबंध में ईटीवी भारत की टीम द्वारा बात की गई, तो सेक्टर 8 निवासी भोला सिंह, रंजीत गुप्ता और बाली ने बताया कि वह करीब 25 से 30 सालों से लगातार एक ही स्थान पर होलिका दहन करते आ रहे हैं. हर बार लोगों द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से हर्षोल्लास के साथ बुराई पर अच्छाई की जीत को ध्यान में रखकर, सभी गिले-शिकवे एक दूसरे से मिटा कर, भाईचारे के साथ इस त्योहार को मनाते हैं.

ये भी पढ़ें:how to make herbal gulal: घर पर ऐसे बनाएं केमिकल फ्री नेचुरल रंग और गुलाल, फिर होली होगी हर्बल वाली !

ABOUT THE AUTHOR

...view details