दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

NDMC: औरंगजेब लेन की जगह डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन का पोस्टर लगाया गया

एनडीएमसी के अधिकारियों ने औरंगजेब लेन की जगह डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन का पोस्टर चिपका दिया है. बता दें कुछ दिन पहले ही एनडीएमसी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

By

Published : Jul 6, 2023, 2:48 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

औरंगजेब लेन का नाम बदला

नई दिल्लीःदिल्ली के औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. एनडीएमसी ने बोर्ड पर पुराने स्टीकर को हटाकर नया स्टीकर लगा दिया है. एनडीएमसी के अधिकारियों की देखरेख में गुरुवार को कर्मचारियों ने औरंगजेब लेन के स्टीकर को हटाया और उस बोर्ड पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन का स्टीकर लगा दिया. अब यह सड़क डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से जानी जाएगी.

कुछ दिनों पहले ही एनडीएमसी ने औरंगजेब लेन का नाम बदलने के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद एनडीएमसी के कर्मचारियों ने इस नए बोर्ड को लगा दिया है. एनडीएमसी ने अगस्त 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था. अब औरंगजेब लेन का नाम भी बदल दिया गया है. औरंगजेब लेन मध्य दिल्ली के अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वीराज रोड से जोड़ती है. एनडीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत 'औरंगजेब लेन' का नाम बदलकर 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन' करने पर विचार करने के लिए एक प्रस्ताव रखा गया था, जिसे मंजूरी दे दी गई.

ये भी पढे़ंः दिल्ली में बदल गया औरंगजेब लेन का नाम, अब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन से होगी पहचान

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा, 'अब्दुल कलाम लेन' नई दिल्ली नगरपालिका अधिनियम, 1994 की धारा 231 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के संदर्भ में है. उन्होंने कहा कि परिषद ने औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन करने को मंजूरी दे दी थी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुलामी के प्रतीकों से आजादी दिलाने की पहल कर रहे हैं. आज राजधानी दिल्ली के औरंगजेब लेन का नाम बदल कर डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम लेन कर दिया गया है. NDMC ने प्रधानमंत्री मोदी की इस पहल को आगे बढ़ाते हुए यह सराहनीय कदम उठाया है.

ये भी पढे़ंः औरंगजेब लेन के बोर्ड पर चिपकाया गुरु तेग बहादुर लिखा पोस्टर, हिरासत में 10 आरोपी

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details