दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं आएंगे नीचे, जानकारों ने बताया कारण

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल (Delhi Petrol Diesel Price) की कीमतों में गुरुवार को कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से लगातार वृद्धि ने लोगों की जेब पर गहरा असर डाला है. वहीं जानकार मानते हैं कि मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की बहुत कम उम्मीद है.

By

Published : Jun 10, 2021, 10:06 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 9:35 PM IST

petrol diesel prices not likely to decrease
दिल्ली पेट्रोल डीजल दाम

नई दिल्लीःदेश भर में पेट्रोल डीजल के दामों ने हाहाकार मचा रखा है. वहीं राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम (Petrol Price in Delhi) जहां 95 रुपये को पार कर गए हैं और डीजल (Diesel Price in Delhi) भी 86.47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. लगातार बढ़ते दामों पर जहां एक तरफ विपक्ष सरकार पर लगातार हमला बोल रहा है, तो वहीं आम लोग उम्मीद कर रहे हैं कि इन दामों में सरकार की ओर से कोई राहत मिलेगी.

पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर बोले जानकार

हालांकि, जानकार बताते हैं कि मौजूदा समय में इन दामों के नीचे आने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स (FAIPT) के अध्यक्ष के एडवाइजर और सेंट्रल दिल्ली में पेट्रोल पंप चलाने वाले प्रवीण बग्गा कहते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दामों में लगभग हर रोज ही बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः-Delhi Fuel Price Update: आज नहीं हुई बढ़ोतरी, दिल्ली में जानिए कितना है रेट

दाम बढ़ने के कारण

प्रवीण बग्गा (Praveen Bagga) ने कहा कि पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के पीछे मुख्यतः दो कारण हैं. वो कहते हैं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल (Crude oil) की कीमतों के साथ-साथ रुपये की तुलना में डॉलर की कीमत भी पेट्रोल और डीजल के दामों पर असर करती है. इसके बाद सरकार की ड्यूटी भी है, जिसके चलते बाजार में आने तक पेट्रोल और डीजल महंगा हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः-Delhi Fuel Price Update: पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से आम लोग भी हो रहे काफी परेशान

राहत की कम उम्मीद

बग्गा कहते हैं कि मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की बहुत कम उम्मीद है. पेट्रोलियम मिनिस्टर इस विषय में पहले ही स्थिति साफ कर चुके हैं और कह चुके हैं कि दाम घटने की उम्मीद नहीं हैं. ऐसे में इंतजार करना सही नहीं है. वो कहते हैं कि इससे व्यापार पर भी असर पड़ रहा है, लेकिन यही सच्चाई है.

गौरतलब है कि मौजूदा समय में कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार पहुंच गई है. केंद्र से अलग राज्य सरकार भी इसपर अपना टैक्स लगाती हैं. यही कारण है कि आज राजस्थान में पेट्रोल 102 तो मुंबई में 101 के पार बिक रहा है.

Last Updated : Jun 16, 2021, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details