दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

एक तरफ प्यासी दिल्ली तो दूसरी तरफ जमीन से निकलता है पानी, ऐसा है राजधानी का हाल

एक तरफ दिल्ली में पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं. वहीं दूसरी तरफ ग्रेटर कैलाश पार्ट 2 के लोगों के लिए बेसमेंट में लगातार आ रहा पानी मुसीबत का सबब बना हुआ है. इसकी शिकायत आला अधिकारियों से की गई, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला.

By

Published : Sep 2, 2020, 11:50 AM IST

people of greater kailash part 2 facing problem of water leakage from basement in delhi
बेसमेंट में पानी भर जाने से लोग हुए परेशान

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में अक्सर पानी की किल्लत लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी रहती है. ऐसे में दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पार्ट 2 में लोग बेसमेंट में लगातार आ रहे पानी से परेशान हो रहे हैं. जहां कुछ लोग पीने के पानी को तरस रहे हैं. वहीं इस इलाके में पानी सड़कों पर बह रहा है. गौरतलब है कि जमीन से निकलने की वजह से यह पानी बिल्कुल साफ नजर आ रहा है.

बेसमेंट में पानी भर जाने से लोग हुए परेशान

जमीन से लगातार निकल रहा पानी

दिल्ली के कई इलाकों में पानी की इतनी किल्लत है कि वहां पानी खरीद के पीना पड़ता है. इसके लिए कई बार आपसी मारपीट भी हो जाती है. वहीं इसी दिल्ली का एक इलाका ऐसा है, जहां साफ स्वच्छ पानी सड़कों पर बह रहा है. दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश पार्ट 2 के स्थानीय निवासियों का कहना है कि उनके घरों के बेसमेंट में पानी भर जाने से उन्हें खासी परेशानी हो रही है. इसी समस्या से जूझ रहे जीके-2 के एम ब्लॉक के निवासी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि उनके घर के बेसमेंट में करीब डेढ़ महीने से पानी भरा है. इसको लेकर सभी आला अधिकारियों से वह शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन अभी तक पानी के स्रोत का पता नहीं चल पाया है. हालांकि उन्होंने बताया कि हाल फिलहाल में आई रिपोर्ट के अनुसार ग्राउंड वॉटर लेवल बढ़ने के चलते जमीन से पानी बाहर निकल रहा है.

वहीं जीके 2 के एम ब्लॉक मार्केट में शोरूम चलाने वाले सुशांत भी बेसमेंट में पानी भर जाने की समस्या से दो-चार हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि पानी बाहर निकलवाने के लिए उन्होंने मोटर तक लगा दी है, लेकिन उसका कोई विशेष लाभ नहीं पहुंच रहा है. पानी बाहर निकलता है और उसके बाद फिर से भर जाता है, जिससे वहां काम करना बहुत मुश्किल हो रहा है.

पानी के निकास के लिए लगाई गई मोटर

वहीं ग्रेटर कैलाश की मार्केट एरिया में जमा हो रहे पानी को निकालने का काम कर रहे संजय ने बताया कि सुबह से लेकर शाम तक पानी निकालते हैं फिर पूरी रात लोगों की यहां ड्यूटी लगाई जाती है. सारी रात मोटर पानी निकालती है, लेकिन फिर भी पानी का भराव कम नहीं होता. उन्होंने बताया कि यह पानी लगातार जमीन से निकल रहा है.

शिकायत के बाद भी स्थिति जस की तस

वहीं जीके-2 आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट संजय राणा ने बताया कि पानी के रिसाव की समस्या सभी इलाकों में अलग-अलग समय पर देखने को मिली. कहीं यह समस्या पिछले डेढ़ महीनों से कायम है, तो कहीं इस समस्या को शुरू हुए डेढ़ या दो हफ्ते हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर सभी आला अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है.

ग्रेटर कैलाश विधायक सौरभ भारद्वाज सहित चितरंजन पार्क से निगम पार्षद सुभाष भडाना और दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी भी इलाके का दौरा कर चुके हैं. यहां तक कि उपराज्यपाल अनिल बैजल को भी इस मामले को लेकर सूचित किया गया है. लगातार शोध जारी है कि पानी बाहर आने का स्रोत कहां पर है. वहीं उन्होंने कहा कि सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड ने अपनी रिकमेंडेशन दी है, जिसके अनुसार दिल्ली जल बोर्ड को कार्य करना जरूरी है. जीके 2 के आरडब्ल्यूए के प्रेसिडेंट संजय राणा ने कहा कि अब तक बेसमेंट में पानी भरने की वजह से लोगों का लाखों का नुकसान हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details