दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोना से जंग में पुलिस मित्रों की अहम भूमिका, जानिए कैसे कर रहे सहयोग

दिल्ली पुलिस का अब लॉकडाउन का पालन करवाने में पुलिस मित्र आगे आए हैं. इन लोगों को विभिन्न इलाकों में तैनात किया गया है जोकि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का पालन करवा रहे है.

By

Published : Apr 26, 2020, 10:22 AM IST

people helping delhi police in maintaining lockdown and social distancing in delhi
कोरोना से जंग में पुलिस मित्रों का रोल

नई दिल्ली:कोरोना वायरस महामारी जिस तरह फैल रहा है, उसी तरह सरकार एवं पुलिस उसे हराने की नीति बना रहे हैं. इस काम में दिल्ली पुलिस की मदद करने के लिए पुलिस मित्र आगे आये हैं. इन लोगों को विभिन्न इलाकों में पुलिस ने तैनात किया है. इनका काम है कि वह लॉकडाउन का पालन करवाएं और जनता के बीच सोशल डिस्टेंस को सुनिश्चित करें. इस काम को वह अशोक विहार एसएचओ आरती शर्मा की देखरेख में बखूबी कर भी रहे हैं.

कोरोना से जंग में पुलिस मित्रों का रोल

पुलिस मित्रों की तैनाती
जानकारी के अनुसार दिल्ली के अधिकांश जिलों में पुलिस मित्रों की तैनाती की गई है. यह ऐसे लोग हैं जो कोरोना महामारी के समय में पुलिस को सहयोग कर रहे हैं. इन्हें पुलिस की तरफ से विभिन्न कॉलोनियों, दुकानों, दूध की डेरी आदि जगहों पर तैनात किया गया है. वह लोगों को इस वायरस के बारे में जागरुक करते हैं. इसके अलावा उस क्षेत्र में किसी बाहरी शख्स को नहीं आने देते. इन्हें समय-समय पर अशोक विहार एसएचओ आरती शर्मा गाइड कर रही है.

अशोक विहार के जेलरवाला बाग में काम कर रहे पुलिस मित्रों से ईटीवी भारत ने बातचीत की. उन्होंने बताया कि इस जगह पर झुग्गियां ज्यादा हैं. यहां के लोग मजदूरी करते थे, जो लॉकडाउन के बाद से बंद है. उन्हें रोज पुलिस के जरिये खाना मुहैया करवाया जाता है. इस काम के दौरान वह पुलिस के साथ खड़े रहते हैं. सोशल डिस्टेंस के साथ लोगों की लाइन लगवाने और उन्हें जागरूक करने की जिम्मेदारी उनकी होती है. यहां लोगों से उन्हें काफी सहयोग मिल रहा है जिसके चलते इस इलाके में वह कोरोना का एक भी मामला नहीं होने देंगे.

पुलिस मित्रों ने बताया कि इस क्षेत्र में पानी की किल्लत है. यहां पर टैंकर से पानी की सप्लाई होती है. लोग जब पानी भरने के लिए टैंकर के पास आते हैं तो उन्हें उचित दूरी पर वह खड़ा करवाते हैं. इससे आसानी से लोगों को पानी मिल जाता है और सोशल डिस्टेंस का पालन भी हो जाता है. उन्होंने बताया कि यहां पार्क में शौचालय हैं, जहां इन लोगों को जाना पड़ता है. वहां पर भी सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए वह भी तैनात रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details