दिल्ली

delhi

ओडिसी और भरतनाट्यम की प्रस्तुति में डूबी शाम, भक्ति से भाव विभोर हुआ माहौल

By

Published : Aug 8, 2023, 10:59 PM IST

इंडिया हैबिटेट सेंटर में मंगलवार को भक्ति में डूबी शाम का आयोजन किया गया. ओडिसी और भरतनाट्यम के माध्यम से भगवान शिव और हरि के कई रूपों को प्रदर्शित किया गया. डेढ़ घंटे तक चले इस कार्यक्रम में लोगों की नृत्य प्रस्तुति से लोग भाव विभोर हो उठे.

sad
qwe

इंडिया हैबिटेट सेंटर में ओडिसी और भरतनाट्यम की प्रस्तुति

नई दिल्ली :दिल्ली के लोदी रोड स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में शाम 7 बजे हर कोई मंत्र मुग्ध हो गया. परिसर में जब भगवान शिव का नाम लेकर नृत्य की प्रस्तुति शुरू हुई तो वहां मौजूद हर कोई अपनी शुध खोकर बस नृत्य की खूबसूरती में डूब कर ताल के साथ झूमने लगा. सेंटर में हरि हर' नाम की सुंदर 'ओडिशी' और 'भारत नाट्यम' प्रस्तुति हुई जिसमें वहां के लोग खो से गए. सावन का महीना और भगवान शिव को समर्पित नृत्य से दिल्लीवासियों की शाम अलग ही धुन में झूम उठी. हर प्रस्तुति के बाद हॉल में तालियों की गड़गड़ाहट से इश्वर के प्रति भाव विभोर नृत्य की पेशगी का अंदाजा लगाया जा सकता है.

ईश्वर की अभिव्यक्ति में प्रस्तुति

ओडिशी नृत्यांगना अन्नपूर्णा घोष ने जब भगवान विष्णु की कई अभिव्यक्तियों को नृत्य द्वारा प्रस्तुत किया तो वहां लोग सबकुछ भूल कर उसमें खो गए. भगवान भोलेनाथ को शिव नटराज के रूप के वैभव से शांतनु चक्रवर्ती द्वारा प्रस्तुत किया गया. प्रस्तुतिकरण में हरि की विभिन्न मुद्राओं को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया. हरि के रूप को भरतनाट्यम की शैली में प्रस्तुत किया गया. प्रस्तुति में भगवान शिव को उनकी अर्धांगनी और सखियों के साथ नृत्य करते हुए दिखाया गया.

ये भी पढ़ें:वाह! भई वाह! 'कठपुतलियों' का डांस देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा

हिंदी भाषी गाने में प्रस्तुति

कार्यक्रम के आयोजनकर्ता और भरतनाट्यम डांसर गुरु शांतनु चक्रवर्ती ने बताया कि हरि का नाम सुनते ही ओडिशा के मशहूर प्रभु जगन्नाथ का नाम सब के मन में आता है. उन्होंने बताया कि इस बार भोलेनाथ की आराधना करने के लिए भक्तों को 2 महीने का समय मिला है. शांतनु ने बताया कि प्रस्तुति में हिंदी भाषी गाने की ताल पर शिव के रूप को दिखाया गया. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इस प्रस्तुति को नॉर्थ इंडिया में आयोजित किया गया है. हरि और हर के रूप में डांसर्स का परफॉर्म देख लोगों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। बहुत से नृत्य प्रेमी संगीत की धुन में झूमते हुए भी नजर आए।

ये भी पढ़ें: डांस इंडिया डांस में सरकारी स्कूल की छात्रा ने दिखाया हुनर

ABOUT THE AUTHOR

...view details