दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

World Chocolate Day: त्वचा दिखती है सुंदर, बाल होते हैं घने, जाने चॉकलेट खाने के फायदे..!

भारत सहित दुनियाभर के लोग 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस (Chocolate Day) मनाते हैं. इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार गिफ्ट में देते हैं. इस खास मौके पर जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे के बारे में...

By

Published : Jul 7, 2021, 8:30 AM IST

World Chocolate Day
विश्व चॉकलेट दिवस

नई दिल्ली: आज विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day) है. भारत सहित दुनियाभर के लोग 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस मनाते हैं. इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार गिफ्ट में देते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरी होती है. आइए चॉकलेट डे के इस खास मौके पर जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे के बारे में.

यूरोप से हुई थी शुरुआत

बता दें कि विश्व चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत यूरोप में हुई थी. पहली बार 7 जुलाई, 1550 को चॉकलेट बनाया गया था. वहीं 1995 में फ्रांस में (France Chocolate Day) सबसे पहले 7 जुलाई को चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी. इस दिन फ्रांस में सरकारी होती हैं और लोग खुशी के साथ इस दिवस को मनाते हैं.

चॉकलेट खाने के फायदेः-

एक शोध के मुताबिक, चॉकलेट खाने से ब्रेन में गुड हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ जाता है. जिससे तनाव का स्तर कम रहता है. कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. इसके अलाव चॉकलेट खाने से वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनती है..!

कई अध्ययन में पाया गया है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. चॉकलेट खाने से त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनती है. चॉकलेट को तैयार करने में कोकोआ पाउडर, दूध और शुगर का इस्तेमाल किया जाता है. इस कारण त्वचा को अंदर से पोषण देकर उसमें नमी बनाए रखने में सहायता करती है.

बाल घने और मजबूत बनते हैं..!

चॉकलेट खाने से बाल घने और मजबूत बनते हैं. कोकोआ पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस तत्व पाए जाते हैं. जो बालों की मजबूती और लंबाई बढ़ाने के साथ ही, उन्हें घना बनाने का काम भी करते हैं. साथ ही सूरज की तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने में मदद मिलती है. दरअसल कोकोआ में पाया जानेवाला फ्लैवोनॉल त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों का बुरा असर नहीं होने देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details