दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

परीक्षा पर चर्चा के बाद अब परीक्षा पर्व 5.0 करेगा छात्रों का तनाव दूर, दिल्ली सरकार ने जारी किया परिपत्र

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए पीएम मोदी की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बाद परीक्षा पर्व 5.0 लॉन्च किया जाएगा. इस संबंध में दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग की एग्जामिनेशन सेल ने एक परिपत्र जारी किया है.

By

Published : Feb 5, 2023, 5:22 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए आने वाले दिन बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाले हैं. दरअसल जहां 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएंगी. वहीं, दूसरी तरफ लोकल परीक्षाएं भी शुरू होंगी. इधर परीक्षा को लेकर मानसिक तनाव लेने वाले छात्रों के लिए अब पीएम मोदी की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से परीक्षा पर्व 5.0 लॉन्च किया जाएगा.

इस कार्यक्रम का मकसद है कि परीक्षा को लेकर छात्रों को होने वाले तनाव को दूर किया जाए. छात्र इसे त्योहार की तरह मानते हुए परीक्षा दें. इस संबंध में दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग की एग्जामिनेशन सेल ने एक परिपत्र जारी किया है. परिपत्र में कहा गया है कि उन्हें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की ओर से चार जनवरी को एक पत्र मिला है. इस पत्र में कहा गया है कि मार्च और अप्रैल के माह में परीक्षा पर्व 5.0 मनाया जाए. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वह सुनिश्चित करें कि परीक्षा पर्व 5.0 पूरे उत्साह के साथ मनाया जाए.
इन कार्यक्रमों से होगा तनाव दूर
परीक्षा पर्व 5.0 का मुख्य उद्देश्य परीक्षा का जश्न मनाना है. साथ ही छात्रों का तनाव दूर करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जैसे लाइव स्ट्रीमिंग का आयोजन करना. इसके अलावा प्रसिद्ध शिक्षाविदों, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों, प्रेरक वक्ताओं द्वारा फेसबुक या ट्विट के माध्यम से एनसीपीसीआर के सोशल मीडिया के जरिए इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किए जाएंगे.

अभिभावक से बात करेंगे विशेषज्ञ
परीक्षा के दौरान छात्रों का तनाव दूर करने के लिए परीक्षा पर्व 5.0 के तहत छात्रों को साइबर सुरक्षा, नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन की रोकथाम से संबंधित जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही साथ विशेषज्ञ बच्चों, माता-पिता और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे. इसके अलावा शिक्षा विभाग ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा छात्र ऑनलाइन आयोजित होने वाले सत्र में भाग ले.

ये भी पढ़ें:पंजाबी बाग पुलिस के हत्थे चढ़ा इंटरस्टेट स्नैचिंग गैंग का मुख्य सरगना

ABOUT THE AUTHOR

...view details