दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 17, 2019, 11:54 PM IST

ETV Bharat / state

पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय समेत 50 से ज्यादा वेबसाइट हैक

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट को हैकर्स ने निशाना बनाया है. वहीं पाकिस्तान से जुड़े शिक्षण संस्थानों और अन्य समूहों की साइट्स हैक होने की बात कही गई है. इन वेबसाइट्स पर 14 फरवरी को पुलवामा में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा गया है कि इसे कभी भूला नहीं जाएगा.

पाक विदेश मंत्रालय की वेबसाइट हैक

दावा किया गया है कि ये वेबसाइट भारतीय हैकर्स ग्रुप आई-क्रू द्वारा हैक की गई हैं. व्हाट्सएप और फेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहे एक मैसेज में पाकिस्तान की 50 से ज्यादा वेबसाइट्स को इंडियन हैकर ग्रुप 'टीम आई-क्रू द्वारा हैक' कर लेने का दावा किया गया है.

पाक विदेश मंत्रालय से जुड़ रहे तार
मैसेज में कहा गया है कि बीते 72 घंटे में पाकिस्तान ने अपने इतिहास का सबसे बड़ा साइबर अटैक देखा है, जिसके तार रविवार सुबह हैक हुई पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की वेबसाइट से भी जुड़ रहे हैं. खास बात है कि जिन 50 साइट्स की लिस्ट दी गई है उनमें पाकिस्तान की कई प्रीमियम शिक्षण संस्थानों की एसएसएल सिक्योर्ड वेबसाइट शामिल हैं. इनमें इन साइट्स के होमपेज पर किसी भी तरह की हैकिंग का इशारा नहीं है. हालांकि पैरेंट-डोमेन के साथ ही 14 फरवरी तारीख या इससे जुड़ी कोई और शब्द जोड़कर अलग पेज बनाए गए हैं जिसे खोलने पर हैकर्स का संदेश लिखा हुआ है.

कोड भाषा में जिक्र
इन वेबसाइट के पेज पर अंग्रेजी में लिखा गया है कि हम 14 फरवरी 2019 को कभी नहीं भूलेंगे. इसमें अंग्रेजी के अक्षरों और अंकों को मिलाकर कुछ कोड भी लिखे गए हैं. संपर्क करने के लिए इसमें एक फेसबुक पेज का यूआरएल भी दिया गया है जो टीम आई-क्रू से ताल्लुक रखता है.

पहले भी हो चुका है मामला
बता दें कि इससे पहले है कि यही पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के लिए भारतीय हैकर्स को जिम्मेदार ठहराया गया था. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा था कि कई देशों में विदेश मंत्रालय की वेबसाइट नहीं खुल पा रही है और पाकिस्तानी अफसरों ने भारत की तरफ से हैकिंग होने की आशंका जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details