दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सांसों के लिए तड़पती दिल्ली को छत्तीसगढ़ से मिली ऑक्सीजन

रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से ऑक्सीजन टैंकर ट्रेन के जरिए दिल्ली पहुंचे. यहां से ऑक्सीजन टैंकर राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भेजे जा रहे हैं.

By

Published : Apr 27, 2021, 11:55 AM IST

oxygen tanker raigarh to delhi
ऑक्सीजन टैंकर

नई दिल्ली/रायगढ़:छत्तीसगढ़ देश के उन प्रदेशों में शामिल है, जहां कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल चुका है. यहां के सभी जिलों में लॉकडाउन है. लेकिन ये स्टेट न सिर्फ अपने हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की सप्लाई कर रहा है, बल्कि दूसरे राज्यों को भी 'संजीवनी' भेज रहा है. रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से ऑक्सीजन टैंकर ट्रेन के जरिए दिल्ली भेजे गए. देर रात ऑक्सीजन टैंकर दिल्ली पहुंचे, जहां से उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भेजा जा रहा है.

रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से ऑक्सीजन टैंकर ट्रेन के जरिए दिल्ली पहुंचे

जिंदल स्टील प्लांट से भेजे गए ऑक्सीजन टैंकर

रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से ऑक्सीजन टैंकर दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भेजे जा रहे हैं. ऐसे में दिल्ली के लिए काफी राहत वाली बात होगी, क्योंकि यहां के ज्यादातर अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. कई अस्पतालों ने ये तक कह दिया है कि उनके अस्पतालों में कुछ ही घंटों की ऑक्सीजन बची है. ऐसे में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से पहुंचे ऑक्सीजन टैंकर दिल्ली के लिए संजीवनी साबित होंगे. इससे पहले भिलाई स्टील प्लांट में भी लगातार लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन कर लोगों को संजीवनी देने का काम जारी है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है. यहां की ऑक्सीजन देश के अन्य प्रदेशों के लिए लाइफलाइन बनी है. बीते 11 अप्रैल से 24 अप्रैल तक छत्तीसगढ़ से 2706.95 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति दूसरे राज्यों में की गई है.

11 अप्रैल से 24 अप्रैल तक कितने टन ऑक्सीजन की सप्लाई हुई ?

  • छत्तीसगढ़ से कर्नाटक को 16.82 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भेजा गया.
  • आंध्र प्रदेश को 176.69 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई हुई.
  • मध्य प्रदेश को 801.22 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भेजा गया.
  • गुजरात को 120.42 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई हुई.
  • तेलंगाना को 578 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की गई
  • महाराष्ट्र को 1013.8 मीट्रिक टन मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details