दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ऑपेरशन थ्रस्ट: अवैध पानी विक्रेताओं पर RPF ने कसी नकेल, दो दिन में 800 से ज्यादा गिरफ्तार

रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में अवैध पानी विक्रेताओं पर रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स की नकेल. दो दिन की स्पेशल ड्राइव में 800 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

By

Published : Jul 10, 2019, 3:17 PM IST

ऑपेरशन थ्रस्ट

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों में अवैध पानी बेचने वालों पर रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स ने नकेल कस दी है. दो दिन की स्पेशल ड्राइव के दौरान भारतीय रेलवे के लगभग सभी स्टेशनों पर इसकी जांच की गई और 800 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया. अकेले उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में इस दौरान 1600 लीटर अवैध पानी जब्त किया गया.

ऑपेरशन थ्रस्ट

दरअसल, रेलवे बोर्ड के डीआईजी अरोमा सिंह ठाकुर की ओर से सभी जोनल के प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटी कमांडेंट को लेटर जारी कर कहा था कि ऐसा देखने में आ रहा है कि रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर की जगह अवैध ब्रांड का पानी बेचा जा रहा है.


इसी के मद्देनजर 8 और 9 जुलाई को देशभर में स्पेशल ड्राइव चलाने के लिए कहा गया था. यहां आदेश दिए गए थे कि आरपीएफ इस बारे में भी पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि कहीं इस तरह की गतिविधि में कोई रेलवे व बाहरी गिरोह तो शामिल नहीं है, जो कमीशन लेकर बड़े स्तर पर यह गतिविधि चला रहा है.

ऑपेरशन थ्रस्ट


दिल्ली मंडल में 8 जुलाई को ही ड्राइव का असल असर देखने को मिला. जहां1300 लीटर से ज्यादा अवैध ब्रांड का पानी जब्त किया गया. यहां दोनों दिनों में लगभग 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया जो इसमें शामिल थे और बड़े-छोटे सभी स्टेशनों पर कुल मिलाकर 1600 लीटर पानी जब्त किया गया.


दिल्ली मंडल के सीनियर डिवीज़नल सिक्योरिटी कमांडेंट ए एन झा ने बताया कि गर्मियों में पानी की डिमांड बढ़ जाती है. इसी का फायदा उठाते हुए कुछ लोग अवैध ब्रांड का पानी बेचते हैं. आदेशानुसार, दिल्ली में व्यापक तरीके से ये अभियान चलाया गया था. जो लोग इसमें शामिल थे उन्हें रेलवे एक्ट की धारा 144 और 153 के तहत गिरफ्तार किया गया है.

ऑपेरशन थ्रस्ट


बता दें कि दिल्ली से अलग देश के अन्य हिस्सों में भी रेलवे ने ये अभियान चलाया था. दो दिन में यहां कुल 48 हजार 860 बोतल पानी जब्त किया गया है. वहीं 800 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसी के साथ रेल यात्रियों को भी ये सलाह दी गई है कि रेल नीर को ही प्राथमिकता दें.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details